-इविवि के एसआरके हॉस्टल में बीटेक सेकेंड ईयर के छात्रों पर रैगिंग का लगा आरोप

-11 सितम्बर को पैरेंट्स के साथ किया तलब, देना होगा स्पष्टीकरण, नहीं तो होगा निष्कासन

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: मेडिकल कॉलेज में जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में रैगिंग में पांच छात्रों के निलंबन की खबर आ गई. इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने डॉ. एसआरके हॉस्टल के पांच छात्रों को रैगिंग के आरोप में निलंबित कर दिया है. रविवार को चीफ प्रॉक्टर को हॉस्टल में बीटेक सेकेंड ईयर के छात्रों द्वारा रैगिंग किए जाने की सूचना मिली. जिसकी जानकारी उन्होंने हॉस्टल के वार्डन प्रो. जेए अंसारी को दी. प्रो. अंसारी ने बताया कि वह जानकारी मिलने के बाद हॉस्टल निरीक्षण के लिए गए और छात्रों से बात की. इसके बाद उन्हें पता चला कि सेकेंड ईयर के स्टूडेंट फ‌र्स्ट ईयर के छात्रों को परेशान कर रहे हैं. उनसे उनका नाम पता पूछने की आड़ में परेशान किया जा रहा है. इसकी जानकारी जूनियर्स के पैरेंट्स से भी ली गई. जिसके बाद एक्शन लिया गया.

दु‌र्व्यवहार किया जा रहा था

प्रो. जेए अंसारी ने कहा कि हाल ही में मेडिकल कॉलेज में रैगिंग का मामला सामने आया था. इसलिए शुरुआती चरण में ही सीनियर्स पर शिकंजा कसने के लिए उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई. चीफ प्रॉक्टर प्रो. आरएस दुबे का भी कहना है कि छात्रावास में जूनियर छात्रों के साथ दु‌र्व्यवहार किया जा रहा था. उन्होंने सभी छात्रों को दी गई नोटिस में कहा है कि आपका यह कृत्य रैगिंग करने और गम्भीर अनुशासनहीनता करने की कोटि मे होने के कारण अपराध की श्रेणी में आता है.

तो आपराधिक कार्रवाई की संस्तुति

सभी निलंबित छात्रों से कहा गया है कि वे 11 सितम्बर को तीन से पांच बजे के मध्य अपने अभिभावक के साथ कुलानुशासक कार्यालय पर आकर मौखिक और लिखित रूप मे यह स्पष्टीकरण प्रस्तुत करें कि आप सब लोगों ने यह कृत्य क्यों किया. कहा है कि आपके ऊपर लगाए गए इस आरोप के आधार पर क्यों न विश्वविद्यालय से निष्कासित करते हुए आप सब लोगों के विरुद्ध आपराधिक कार्रवाई संस्तुत कर दी जाय. तत्काल प्रभाव से सभी का नामांकन निलम्बित कर दिया गया है.

इनका हुआ है निलंबन

1. अनुराग अमृत पुत्र रमन शाह आई कार्ड नम्बर 18/25

2. अनुराग मिश्रा पुत्र केके मिश्रा

आई कार्ड नम्बर 18/49

3. मानवेन्द्रराय पुत्र एके राय आई कार्ड नम्बर 18/54

4. आशीष कटारिया पुत्र भोपाल सिंह आई कार्ड नम्बर 18/10

5. सिद्धान्त कुमार पुत्र रामगोपाल आई कार्ड नम्बर 18/59

बॉक्स

-जूनियर छात्रों से इंट्रो ले रहे थे सीनियर छात्र.

-जेके इंस्टीट्यूट ऑफ अप्लाईड फिजिक्स एंड टेक्नोलॉजी के हैं सभी छात्र. साइंस फैकल्टी में चलती है क्लास.

-इसी महीने एंटी-रैगिंग की टीम फैकल्टीवाइज गठित की गई है. इसके बाद यह पहला मामला होता है.

-एसआरके हॉस्टल में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, लेकिन नहीं है कोई सुरक्षा गार्ड.

वर्जन

मामले की जानकारी होने के बाद हॉस्टल निरीक्षण के लिए गया था. इस बारे में छात्रों से भी बात की. सेकेंड ईयर के स्टूडेंट फ‌र्स्ट ईयर के छात्रों को परेशान कर रहे हैं.

-प्रो. जेए अंसारी,

वार्डन, एसआरके हॉस्टल