- गुरुजी नहीं अब साथी करेंगे मुश्किल का हल

- स्टूडेंट्स बनाएंगे स्कूल में अनुशासन

- करेंगे एजूकेशन में भी पूरी हेल्प

MEERUT: अक्सर क्लास में पढ़ाई में कमजोर बच्चे या तो टीचर्स के डर से नहीं पूछ पाते या फिर क्लास में हिचक जाते हैं, लेकिन अब सीबीएसई ने स्टूडेंट्स की इस परेशानी का भी हल निकाल दिया है। स्टूडेंट्स कमेटी के द्वारा ही स्कूलों में इस परेशानी का हल निकाला जाएगा। पब्लिक स्कूलों में यह स्टूडेंट कमेटी ही स्टूडेंट्स संबंधित शिकायतों को भी प्रिंसीपल तक पहुंचाने का काम करेगी। सीबीएसई का मानना है कि इससे स्टूडेंट्स में आत्मविश्वास तो बढ़ेगा ही साथ ही एजूकेशन में वीक स्टूडेंट्स को हेल्प भी मिल सकेगी।

यह है सीबीएसई की राय

सीबीएसई की राय है कि स्कूलों में अगर सीनियर स्टूडेंट्स और क्लास के टॉपर स्टूडेंट्स की कमेटी ही अन्य स्टूडेंट्स की हेल्प करें तो यह काफी अच्छा रहेगा। सीबीएसई ने राय दी है कि सभी पब्लिक स्कूलों में नए सेशन में एक स्टूडेंट कमेटी बनाई जाए। कमेटी में क्लास के मेघावी और स्कूल के सीनियर स्टूडेंट्स को शामिल किया जाए। इस कमेटी को ही स्टूडेंट्स की शिकायतों व परेशानियों का हल करने की जिम्मेदारी दी जाए। सीबीएसई का मानना है कि अक्सर स्टूडेंट्स टीचर्स के डर या फिर क्लास में हिचक के कारण पीछे ही रह जाते हैं, लेकिन अगर उनके साथी ही उनकी हेल्प करेंगे तो इस परेशानी का हल निकल सकता है।

ऐसे बनेगी कमेटी

सीबीएसई ने स्कूलों को कमेटी में स्कूल के सीनियर स्टूडेंट्स और हर क्लास के मेघावी स्टूडेंट्स को शामिल करने की बात कहीं है। इनमें क्लास के प्रिफेक्ट्स, हैडगर्ल- हैड ब्वॉय, असिसटेंट मॉनेटर आदि को ही शामिल किया जा सकता है। इन्हीं स्टूडेंट्स की एक कमेटी बनाई जाएगी।

परेशानी करेंगे हल, बनाएंगे अनुशासन

सीबीएसई स्कूलों में बनाई जाने वाली स्टूडेंट्स कमेटी को स्टूडेंट्स की परेशानियों को हल करने के साथ अनुशासन का भी ध्यान देना होगा। स्कूल के किसी भी स्टूडेंट को यदि कोई प्रॉब्लम होती है तो वह इन्हीं से संपर्क करेंगे । यह लीडर स्टूडेंट्स की परेशानियों को टीम के साथ प्रिंसीपल या स्कूल मैनेजमेंट तक पहुंचाएंगे। अगर इनकी परेशानी नहीं हल हो पाती तो सीबीएसई को ई मेल के जरिए सूचित भी कर सकेंगे। सीबीएसई काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त के अनुसार कमेटी के स्टूडेंट्स पढ़ाई में कमजोर स्टूडेंट्स को भी हेल्प करेंगे।

टीचर न समझा पाए तो स्टूडेंट्स समझाएंगे

अक्सर क्लास में पढ़ाई में कमजोर स्टूडेंट टीचर से पूछने में कतराते हैं। इस कमेटी में शामिल स्टूडेंट एकस्ट्रा क्लास में इन्हें समझाएंगे । एजूकेशन से संबंधित जिस भी तरह की मद्द वह कर सकते हों स्टूडेंट के लिए करेंगे। दीवान पब्लिक स्कूल के प्रिंसीपल एचएम राउत का कहना है अगर इस तरह की कमेटी स्कूलों में बनाई जाएगी तो यह बहुत ही अच्छा प्रयास होगा।