कई मामलों में आरोपी छात्र आशुतोष सिंह की गिरफ्तारी के बाद छात्र हुए उग्र

स्कूली बस में लगाई आग, सैकड़ों वाहनों को किया क्षतिग्रस्त, जमकर मचाया उत्पात

बीएचयू मेनगेट बंद कर मरीजों, महिलाओं के साथ की बदसलूकी

VARANASI

बीएचयू में इन दिनों अराजक तत्वों का बोलबाला है। आये दिन यहां हो रही घटनाएं कैंपस का माहौल बिगाड़ रही हैं। बुधवार को भी बीएचयू का माहौल कुछ ऐसा ही रहा। मारपीट, रंगदारी, गुंडागर्दी के आरोप में समाजवादी छात्रसभा से जुड़े आशुतोष सिंह यीशु की गिरफ्तारी के खिलाफ बुधवार को करीब दो दर्जन स्टूडेंट्स ने बीएचयू कैंपस में जमकर उत्पात मचाया। सैकड़ों गाडि़यों को तोड़ा गया, एक स्कूली बस में आग लगा दी गई। मेनगेट बंद कर अराजकता का नंगा नाच हुआ। दो घंटे तक पूरा कैंपस इन उपद्रवियों के आतंक से जूझता रहा।

मरीजों को भी नहीं छोड़ा

बीएचयू कैंपस के खराब हालात का अंदाजा इस से लगाया जा सकता है कि मेनगेट से विश्वनाथ मंदिर, नरिया गेट, ¨हदी भवन, कला संकाय तक लोग अपनी जान बचाने के लिए भागते दिखे। रास्ते में मरीजों, महिलाओं से भी उपद्रवियों ने मारपीट की। मेनगेट पर स्थित गार्ड रूम में लगे क्लोज सर्किट कैमरा भी बवाल की भेंट चढ़ गया। एक उपद्रवी ने छत पर चढ़कर कैमरे को तोड़कर फेंक दिया। वहां तैनात सुरक्षाकर्मी भी इनके शिकार हुए। पुलिस के अनुसार इस बवाल में समाजवादी छात्रसभा ही नहीं ¨हदू युवा वाहिनी के कुछ कथित नेता भी शामिल थे।

उपद्रवियों ने बंद कर दिया गेट

एक तरफ उपद्रवियों का तांडव जारी था, दूसरी तरफ बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन इस पूरी घटना को लेकर जैसे आंखें मूंदे बैठा था। कैंपस के सारे सुरक्षाकर्मी चंद अधिकारियों की सुरक्षा में लगे रहे। सबसे पहले उपद्रवियों ने मेनगेट बंद कर प्रदर्शन किया। यहां पर अधिकारियों के कुछ कहने के बाद छात्र उग्र हो गए। मेनगेट बंद होने से कैंपस में आने-जाने वालों को भारी परेशानी उठानी पड़ी। मरीजों को भी खासी परेशानी उठानी पड़ी। उधर, पुलिस गेट के बाहर खड़ी थी। हालांकि शाम छह बजे के बाद किसी तरह मामला शांत हुआ।

कई मामलों में वांटेड था आशुतोष

जिस स्टूडेंट्स आशुतोष सिंह यीशु की गिरफ्तारी के बाद कैंपस का माहौल बिगड़ा, पुलिस का कहना है कि वह कई मामलों में वांटेड था। आईआईटी के पिछले दिनों म्युजिक प्रोग्राम के दौरान लूटपाट व मारपीट का मामला इसी आशुतोष के खिलाफ आईटी एडमिनिस्टेशन ने दर्ज कराया था। पुलिस का कहना है कि आशुतोष के खिलाफ एनबीडब्लू (गैर जमानती वारंट) जारी था। कुछ दिनों पहले ब्रोचा के समीप ग‌र्ल्स हॉस्टल के निर्माण के दौरान रंगदारी मांगी थी। साथ ही उसपर बुधवार को भी रंगदारी मांगने का आरोप था। इन तमाम आरोप में पुलिस ने बुधवार को आशुतोष को गिरफ्तार किया। उसको कैंट थाने में रखा गया था, जिसे विशेष मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश कर जेल भेजने की तैयारी की गई थी।