इविवि में बुलंद हो रही है छात्रों की आवाज

ALLAHABAD: इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा सभी पाठ्यक्रमों की फीस बढ़ोत्तरी को लेकर सैटरडे को ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन एवं ऑल इंडिया डीएसओ ने मिलकर छात्रसंघ भवन से चंद्रशेखर आजाद पार्क तक मार्च निकाला। छात्रों ने जुलूस के बाद आजाद पार्क में सभा की। सभा में बोलते हुए वक्ताओं ने कहा कि केन्द्र सरकार 03 साल से लगातार विश्वविद्यालयों पर हमले कर रही है। क्योंकि छात्र व विश्वविद्यालय ही ऐसे हैं जो सरकार के विपक्ष के रूप में डटे हुए हैं। अब सरकार विवि से छात्रों की बेदखली का षणयंत्र रच रही है।

पंजाब विवि ने बढ़ाई थी 11 गुना फीस

इसकी शुरुआत 2015 में नॉन नेट फेलोशिप पर रोक लगाने से हुयी थी। फीसवृद्धि पर बात रखते हुए वक्ताओं ने कहा कि अभी हाल ही में पंजाब विवि में 11 गुना फीस वृद्धि का फैसला थोपा जा रहा था। जिसका व्यापक विरोध कर छात्रों ने उसे उल्टे पांव लौटा दिया। वक्ताओं ने कहा कि इविवि प्रशासन ने पहले आवेदन फॉर्म की फीस को बैकडोर से बढ़ा दिया। फिर उसके बाद अब पाठ्यक्रमों में फीस वृद्धि करके अपनी छात्र विरोधी मंशा जाहिर की है। प्रदर्शन का नेतृत्व आइसा के प्रदेश अध्यक्ष अंतस सर्वानन्द, ऑल इंडिया डीएसओ के जिला सह संयोजक भीम सिंह चंदेल, एसएफआई के प्रदेश सचिव विकास स्वरूप ने किया।

रिहाई के तुरंत बाद होगा आन्दोलन

उधर, नैनी जेल में बंद छात्रनेताओं ने छूटने के तुरंत बाद देशव्यापी आन्दोलन खड़ा करने की चेतावनी दी है। जेल में आपात बैठक में नेताओं ने वहां मिलने गये छात्रनेता उदय प्रकाश यादव से कहा कि कुलपति को हटाने तक उनका आन्दोलन जारी रहेगा। छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित मिश्रा एवं उपाध्यक्ष आदिल हमजा की अगुवाई में जेल में छात्रों ने मीटिंग की। छात्रसंघ अध्यक्ष ने कुलपति के विरोध में एमएचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर को पत्र भी लिखा है। समाजवादी छात्रसभा के इकाई अध्यक्ष अभिषेक यादव के नेतृत्व में छात्रसंघ भवन पर वीसी का पुतला दहन किया गया।