दीक्षांत समारोह मैदान में छात्रसंघ पदाधिकारियों की अगुवाई में जुटे थे सैकड़ो छात्र

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने एहतियातन बुला ली थी भारी संख्या में पुलिस फोर्स

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में भविष्य की प्रवेश परीक्षाओं को लेकर वर्तमान में माहौल गर्म हो गया है। इविवि के दीक्षांत समारोह मैदान में छात्रसंघ पदाधिकारियों की अगुवाई में एकजुट छात्रों ने विभिन्न मुद्दों को लेकर अपनी आवाज बुलंद की। इस दौरान माहौल बिगड़ने की आशंका में एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने भारी संख्या में पुलिस फोर्स बुला ली। इसके बावजूद छात्रों ने कुलपति कार्यालय तक प्रदर्शन किया और प्रशासनिक अधिकारियों की उनसे जमकर नोकझोंक हुई।

कुलपति कार्यालय पर प्रदर्शन

छात्रसंघ पदाधिकारियों ने मंडे को कैम्पस में छात्र महापंचायत का आह्वान किया था। छात्रसंघ पदाधिकारियों की अगुवाई में दीक्षांत समारोह मैदान में जुटे छात्रों की मांग थी कि प्रवेश समिति को भंग किया जाये। प्रवेश परीक्षाओं में ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन एग्जाम का भी आप्शन हो। विवि के स्थाई पदों पर रजिस्ट्रार समेत अन्य अस्थाई लोगों को तत्काल हटाया जाये। स्नातक के छात्रों को किताबें निर्गत की जायें। मांगों को लेकर एकजुट छात्रों ने पहले मैदान में सभा की। फिर कुलपति कार्यालय पर जमकर प्रदर्शन किया।

छुट्टी पर गए वीसी

छात्रों का आक्रोश तब बढ़ गया जब उन्हें पता चला कि वीसी प्रो। आरएल हांगलू एक बार फिर छुट्टी पर चले गये हैं। छात्रों ने कुलपति कार्यालय पर लगे लोहे का गेट जबरन खुलवाने का प्रयास किया तो उनकी चीफ प्रॉक्टर प्रो। हर्ष कुमार और छात्र सुरक्षा सलाहकार रिटायर्ड प्रोफेसर माता अम्बर तिवारी से तीखी बहस हुई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने छात्रों को वहां से हटाया। बाद में छात्रों ने कार्यवाहक कुलपति प्रो। केएस मिश्रा से बात की, लेकिन सहमति नहीं बन सकी। इसके बाद छात्रों ने क्रमिक अनशन शुरू किया।

अध्यक्ष-उपाध्यक्ष ने संभाला मोर्चा

प्रदर्शन में शामिल छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित मिश्रा ने कहा कि हम अपनी लड़ाई छात्रों की अदालत में लेकर आये हैं। छात्र सभी बेईमान और भ्रष्ट लोगों के खिलाफ एकजुट हैं। छात्रसंघ उपाध्यक्ष अदील हमजा ने कहा कि छात्रसंघ का इतिहास संघर्षो का गवाह रहा है। आनंद कुमार सिंह निक्कु ने कहा कि एक ओर वीसी शिक्षकों से क्लास में रहने की बात करते हैं और खुद अक्सर छुट्टी पर रहते हैं। इस दौरान आदर्श दूबे, रुपेश सिंह, रौशन सिंह, अवनीश यादव, अरविन्द सरोज, अवनीश राय मानस, सूर्य प्रकाश मिश्र, सीएमपी छात्रसंघ अध्यक्ष विशाल सिंह, इविवि के उपमंत्री अभिषेक पांडेय आदि मौजूद रहे।