- सीबीएसई में नौंवी से इंटर तक के इंग्लिश सब्जेक्ट में बड़ा बदलाव होने वाला है।

Meerut : सीबीएसई ने नौंवी से इंटर तक के स्टूडेंट के इंग्लिश सब्जेक्ट के पाठ्यक्रम में बदलाव करना तय किया है। इन क्लासेज में अभी तक जो नॉवेल पढ़ाए जा रहे हैं, उन्हें हटाकर स्टूडेंट के पसंद की नॉवेल को शामिल किया जाएगा, जिससे स्टूडेंट को काफी राहत मिलेगी और पढ़ने में रुची भी बढ़ेगी।

वोटिंग से तय होगा सिलेबस

नॉवेल की सूची बनाकर एक प्रश्न पत्र भी तैयार किया गया है। सीबीएसई ने इस संबंध में एक प्रश्न पत्र तैयार किया है। इसका फीडबैक स्टूडेंट्स, टीचर्स एंड पेरेंट्स से लिया जा रहा है। इसमें जिस नॉवेल को अधिक वोट मिलेंगे, उसे ही कक्षा अनुसार पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। इसके लिए आने वाले दो महीनों में फीडबैक भी सीबीएसई को मिल जाएंगे। अगले साल में अब इस नए कोर्स के हिसाब से ही सीबीएसई पाठ्यक्रम देगा।

पांच सवालों की सूची भेजी है

सीबीएसई ने फीडबैक के लिए पांच सवालों की सूची सभी स्कूलों को भेज दी है। सीबीएसई की वेबसाइट पर ऑनलाइन फीडबैक भी लिया जा रहा है। इसमें नौवीं व दसवीं के लिए गुलिवर्स ट्रेवल्स, थ्री मेन इन ए बोट, डायरी ऑफ ए यंग गर्ल, द स्टोरी ऑफ माई लाइफ आदि नॉवेल और 11वीं व 12वीं के लिए द सेटविले घोस्ट, सिलास मार्नर अप फॉम सेलेवरी, इनविजिबल मैन आदि नॉवेल शामिल किए गए हैं। इनमें से ही नॉवेल को चुनना होगा।

बताना होगा अपना अनुभव

इसमें स्टूडेंट को अपनी पसंद के नॉवेल चिह्नित करने होंगें। इसके साथ ही इसमें नॉवेल का प्रभाव, पढ़ने के बाद उससे मिलने वाले फायदे आदि के बारे में भी बताना होगा। साथ ही उन्हें उन नॉवेल के प्रति अपने अनुभवों के बारे में भी बताना होगा। सीबीएसई काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त ने बताया ऐसा इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि सीबीएसई का सिलेबस काफी पुराना हो चुका है। इसमें बदलाव कि जरूरत है।