- सीबीएसई की ओर से आंसरशीट परीक्षार्थियों को ई- मेल पर भेजी जाएंगी

- रिजल्ट को लेकर नहीं रहेगी किसी तरह की कंफ्यूजन

Meerut : अब रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स में न तो किसी तरह की कंफ्यूजन होगी और न ही कोई शिकायत रहेगी। क्योंकि इस बार सीबीएसई ने खुद ही इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन निकाल दिया है। सीबीएसई की ओर से ख्0क्भ् की बोर्ड परीक्षा की कॉपियां परीक्षार्थियों को ई- मेल पर भेजी जाएंगी। पहली बार सीबीएसई की ओर से ऐसा किया जा रहा है।

मिलेगी बड़ी मदद

किस प्रश्न का उत्तर स्टूडेंट्स ने कैसा लिखा है और किस प्रश्न के उत्तर में कितने अंक मिले हैं। इसके अलावा यदि किसी प्रश्न के उत्तर में अंक काटे गए हैं तो इसकी वजह भी परीक्षार्थी को पता लग पाएगी। यही नहीं स्टेप वाइज मार्किंग की महत्वाकांक्षी योजना से बोर्ड परीक्षार्थियो को बड़ी मदद मिलने वाली है।

खुलकर दे सकेंगे चैलेंज

सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम मार्च के पहले सप्ताह से शुरू हो रहे हैं। दो मार्च से परीक्षा है। मई के सेकेंड वीक में रिजल्ट निकालेगा। सीबीएसई की सूत्रों में मुताबिक रिजल्ट निकलने के सप्ताह भर के अंदर ही तमाम परीक्षार्थियों को ई-मेल पर उनकी आंसरशीट भेज दी जाएगी। इससे परीक्षार्थी अपनी आंसरशीट देख बोर्ड के पास चैलेंज कर पाएंगे। इससे पहले अभी तक कई बार स्टूडेंट्स मा‌र्क्स कम आने पर बोर्ड के पास चैलेंज करते रहे हैं ऐसे में कई बार न तो अंक बढ़ते हैं और चैलेंज करने में पैसे भी बर्बाद हो जाते हैं।

पता लगेगी अपनी कमियां

सीबीएसई काउंसलर डॉ। पूनम देवदत्त का मानना है कि सीबीएसई का यह सिस्टम काफी लाभदायक होगा। यदि परीक्षार्थियों को उनकी कॉपी बोर्ड को चैलेंज करने के लिए दिखा दी जाएगी तो उन्हें पता लग जाएगा कि उनकी कहा कमी है। यह भी पता लग जाएगा कि उनके मा‌र्क्स किसी भी विषय में कम क्यों आए हैं। सीबीएसई के अनुसार इस सिस्टम के तहत अब वहीं परीक्षार्थी चैलेंज कर पाएंगे। जिनकी आंसरशीट की जांच में किसी तरह की वास्तव में गड़बड़ी होगी। ऐसे में परीक्षार्थियों को न्याय मिलने की ज्यादा उम्मीद हो गई है।

समय पर देना होगा रिजल्ट

सीबीएसई अब तक क्भ् अगस्त तक सारे रिजल्ट को क्लियर करता आया है, लेकिन इस सेशन में फ्0 जून तक हर हाल में सारे रिजल्ट क्लीयर करना है यह तय हो गया है। इसी कारण चैलेंज करने की तिथि व कंपार्टमेंटल की परीक्षा जून में ही होगी। सीबीएसई के अनुसार फ्0 जून तक इस बार कंपार्टमेंट में परीक्षा का रिजल्ट भी निकल जाएगा। चैलेंज करने में परीक्षार्थियों का अधिक समय बरबाद न हो। इसके लिए ई-मेल पर आंसर शीट भेजी जाएगी। आंसर शीट देखकर परीक्षार्थी तुरंत चैलेंज कर सकेंगे और सप्ताह भर में उन्हें रिजल्ट दे दिया जाएगा।

नहीं होगा फर्जी काम

एनओसी होने से बोर्ड के पास सारे स्टूडेंट्स का पूरा डाटा जमा हो गया है। ऐसे में किसी भी तरह का फर्जी काम नहीं हो पाएगा। बोर्ड जब चाहे किसी भी स्टूडेंट्स से संपर्क कर सकता है, ऐसे में स्टूडेंट बोर्ड से सीधे जुड़ पाएंगे और संबंधित होने वाली गड़बडि़यों के बारे में भी सूचना सीबीएसई नम्बर पर दे सकेंगे।