- बीएड काउंसिलिंग में ओटीपी के लिए भटक रहे अभ्यर्थी

आगरा: बीएड काउंसिलिंग में अभ्यर्थी वन टाइप पासवर्ड (ओटीपी) के लिए भटक रहे हैं। उनके मोबाइल पर ओटीपी का मैसेज नहीं पहुंच रहा है। शनिवार को 499 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग सेंटर पर ऑनलाइन पंजीकरण कराया।

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चल रहा

लखनऊ विवि द्वारा आयोजित बीएड काउंसिलिंग के लिए विवि के खंदारी परिसर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ बेसिक साइंस में तीन केंद्र बनाए गए हैं। यहां दस्तावेजों की जांच के बाद अभ्यर्थियों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। इसके आधे घंटे के बाद अभ्यर्थियों के मोबाइल पर ओटीपी का मैसेज पहुंचता है। इससे वे ऑनलाइन कॉलेज चुन सकते हैं। मगर, आठ जून के बाद से तमाम अभ्यर्थियों के मोबाइल पर ओटीपी का मैसेज नहीं पहुंचा है। इसके लिए वे विवि के चक्कर लगा रहे हैं।

499 ने पंजीकरण कराया

समन्वयक डॉ। संजीव कुमार ने बताया कि तकनीकी गड़बड़ी के कारण ओटीपी के मैसेज में समस्या आ रही है। इसके लिए अभ्यर्थी को वेबसाइट पर रीसेंड ओटीपी के लिए आवेदन करना होगा। उधर, बीएड काउंसिलिंग के पांचवें दिन तीनों केंद्रों पर 499 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया। जिन अभ्यर्थियों ने नौ जून तक पंजीकरण कराया है, वे 11 जून की रात तक ऑनलाइन कॉलेज चुन सकते हैं।

ओटीपी के लिए भरना होगा ब्योरा

ओटीपी का मैसेज न आने पर अभ्यर्थी को डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू यूपी बीएड डॉट एनआइसी डॉट इन पर रीसेंड ओटीपी क्लिक कराना होगा। इसमें मोबाइल नंबर, जन्मतिथि और काउंसिलिंग के लिए जमा किए गए 500 रुपये के ड्राफ्ट का नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद नया ओटीपी का मैसेज आ जाएगा।