RANCHI: रांची यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव को लेकर शुक्रवार को हुई बैठक हंगामे की भेंट चढ़ गई। नतीजन बैठक में कोई फैसला नहीं हुआ और नारेबाजी-हंगामे के बाद एबीवीपी व छात्र आजसू के प्रतिनिधि बैठक का बहिष्कार करते हुए बाहर निकल आए। वीसी ने छात्रों से कहा कि हर हाल में चुनाव होगा। इसके लिए रांची विवि लिंगदोह कमिटी की गाइडलाइन का पालन करेगा। चुनाव कराने के लिए रांची विवि के सभी अंगीभूत कॉलेज, माइनॉरिटी, बीएड, मेडिकल व नर्सिग कॉलेजों को भी चिट्ठी लिखी गई है, लेकिन कौन चुनाव में शामिल होगा। .यह क्लीयर नहीं है।

एबीवीपी के बयान पर बवाल

वीसी डॉ रमेश पांडेय, डीएसडब्ल्यू डॉ एससी गुप्ता व रजिस्ट्रार डॉ एके चौधरी के सामने ही छात्र प्रतिनिधि आपस में भिड़ गए। एनएसयूआई, आजसू, जेसीएम समेत अन्य छात्र संगठनों के प्रतिनिधि चुनाव से पहले प्रतिनिधियों के अधिकार घोषित करने की मांग कर रहे थे, वहीं एबीवीपी के प्रतिनिधियों का कहना था कि शुक्रवार को ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाए। इसके बाद अन्य सभी तैयारियां शुरू की जाएं। इसी पर अन्य संगठनों के प्रतिनिधि आपस में भिड़ गए। वीसी के सामने ही एक दूसरे के खिलाफ बयान बाजी हुई और आरोप प्रत्यारोप का दौर चल पड़ा। एबीवीपी के अटल पांडेय के बयान के बाद सभी छात्र संगठनों के प्रतिनिधियों ने हंगामा कर दिया। उन्होंने कहा था कि नक्सली संगठनों के प्रतिनिधि चुनाव नहीं चाहते हैं, इसके बाद से ही जेसीएम, एनएसयूआई समेत तमाम छात्र संगठनों ने हंगामा शुरू कर दिया और यूनिवर्सिटी और एबीवीपी के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

विवि के पास पिछले बार की कॉपी नहीं

एनएसयूआई और सीनेट मेंबर राकेश किरण ने कहा कि विवि के पास पिछली बार के इलेक्शन नोटिफिकेशन की कॉपी भी नहीं है। वीसी को यह कॉपी मैंने उपलब्ध कराई है। छात्र प्रतिनिधि जीत कर आते हैं, लेकिन उन्हें कोई अधिकार नहीं मिलता है। पहले विवि इसकी घोषणा करे।

छात्र संघों की मांगें(बॉक्स)

साल ख्007 में हुए छात्र संघ चुनाव में खर्च का ब्यौरा दे यूनिवर्सिटी

सभी कंस्टीट्यूएंट कॉलेज, मेडिकल, बीएड और माइनॉरिटी कॉलेजों में चुनाव कराया जाए

चुनाव के पहले प्रतिनिधियों के अधिकार और सुविधा घोषित किए जाएं

छात्र संघ चुनाव के लिए कितना फंड है, उसे डिक्लियर करें

इन्होंने किया बैठक का बहिष्कार

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद(एबीवीपी), आजसू छात्र,

क्या कहते हैं छात्र प्रतिनिधि

चुनाव से पहले विवि अपनी मंशा स्पष्ट करे। हम लिंगदोह कमिटी के आधार पर चुनाव चाहते हैं। छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जल्द जारी हो, जीते गए प्रतिनिधियों का कार्यकाल एक साल तक के लिए मान्य हो। चुनाव कार्यालय सुविधाओं से लैस हो। सभी कॉलेजों में छात्र संघ कोष को सार्वजनिक किया जाए। इलेक्शन सेल की बैठक कराई जाए।

हरीश कुमार, प्रदेश संयोजक, छात्र आजसू

चुनाव की अधिसूचना जारी हो, लेकिन छात्रहित को ध्यान में रखते हुए। जेटेट, जेपीएससी समेत अन्य परीक्षाओं की तिथि को ध्यान में रखते हुए नोटिफिकेशन हो, ताकि प्रत्याशी, प्रतिनिधि और वोटर्स को छात्र संघ चुनाव में परेशानी न हो।

सुशील कुमार, अध्यक्ष, आदिवासी छात्र संघ

रांची यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी करे। इसमें देर नहीं होनी चाहिए। एक तो खुद से लेट हो गया है, अगर छात्र संघों के प्रतिनिधियों में मतभेद रहा, तो फिर चुनाव का वही हश्र होगा।

- शशांक राज, एबीवीपी