RANCHI: छात्र संघ चुनाव को लेकर रांची यूनिवर्सिटी व डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी में सोमवार का दिन काफी गहमा-गहमी वाला रहा। एक ओर जहां डीएसपीएमयू में विभिन्न छात्र संघों के उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया, वहीं दूसरी ओर रांची यूनिवर्सिटी में नामांकन पत्र लेने को लेकर माहौल गरम रहा। वहीं, कुछ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भी दाखिल किया। नॉमिनेशन फाइल करने आए उम्मीदवारों के साथ उनके संघ के नेता-कार्यकर्ता भी बड़ी संख्या में पहुंचे। साथ ही सभी ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए।

पीजी के 26 विभागों के लिए 18 बूथ

रांची विवि के पीजी विभागों व कॉलेजों में छात्र संघ का चुनाव तीन दिसंबर को निर्धारित है। विवि प्रशासन जोर-शोर से चुनाव की तैयारी में लगा है। पीजी के 26 विभागों के लिए 18 बूथ बनाए गए हैं। पीजी में कुल मतदाता 8289 हैं। इनमें सबसे अधिक कॉमर्स में 970 मतदाता हैं जिनके लिए दो बूथ बनाया गया है। इसके बाद इतिहास में 569, राजनीति विज्ञान में 554 मतदाता हैं। सबसे कम मतदाता होम साइंस में 36, संस्कृत में 39 और बंगला में 50 हैं। उर्दू, संस्कृत व बंगला विभाग को मिलाकर एक बूथ बनाया गया है। इसी तरह अर्थशास्त्र एवं फिलॉसफी के लिए एक, सोशियोलॉजी, एचआर, साइकोलॉजी व होम साइंस विभाग को मिलाकर एक, केमिस्ट्री व बॉटनी के लिए एक, जियोलॉजी व जूलॉजी के लिए एक, गणित व एमसीए के लिए एक बूथ बनाए गए हैं। इसके अलावा भी कुछ विभागों को मिलाया गया है।

वीमेंस कॉलेज में नीलम ने भरा पर्चा

रांची वीमेंस कॉलेज में अध्यक्ष पद के लिए एनएसयूआई समर्थित उम्मीदवार नीलम कुमारी ने नामांकन पत्र जमा किया। उन्होंने छात्राओं से अपने पक्ष में वोट करने की अपील की। मौके पर एनएसयूआइ के प्रदेश अध्यक्ष प्रसेनजीत सिंह, राष्ट्रीय प्रतिनिधि विवेक सिंह, सृष्टि, अंकित, रौशन, भाव्या, नीति सहित अन्य थे।

पीजी विभाग के लिए 35 फार्म बंटे

रांची विवि में पीजी विभाग व कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव तीन दिसंबर को होना है। डीएसडब्ल्यू डॉ। पीके वर्मा ने बताया कि सोमवार को पीजी विभाग के लिए 35 नामंाकन फार्म का वितरण हुआ। एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ। 27 नवंबर तक नामांकन पत्र लेने व जमा करने की अंतिम तिथि है।

केओ कॉलेज नहीं लेगा चुनाव में भाग

रांची विवि छात्र संघ चुनाव में एफिलिएटेड केओ कॉलेज रातू भाग नहीं लेगा। पहले इस कॉलेज ने चुनाव में भाग लेने की सहमति दी थी। अब इसने विवि प्रशासन से कहा है कि पैसे नहीं होने के कारण चुनाव कराना संभव नहीं होगा। इधर एफिलिएटेड कॉलेजों को चुनाव मद में आर्थिक मदद करने का प्रावधान नहीं है। इस कारण विवि प्रशासन ने भी पैसे देने से इनकार कर दिया है। कॉलेज में 1168 मतदाता हैं।

डीएसपीएमयू: जेसीएम ने भरा नामांकन

झारखंड छात्र मोर्चा समर्थित पांच उम्मीदवारों ने सोमवार को डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी में पांचों पदों के लिए नामांकन पत्र भरा। इसमें अध्यक्ष के लिए दीनबंधु महतो, उपाध्यक्ष रोशन सेठी, सचिव सेबी उरांव, संयुक्त सचिव आलोक उरांव व उप सचिव पद के लिए सुजीत कुमार मुंडा ने नामांकन पत्र दाखिल किया। अजित विश्वकर्मा ने कहा कि मोर्चा सभी पदों पर जीत दर्ज करेगा।

एनएसयूआई प्रत्याशियों ने दाखिल किया पर्चा

एनएसयूआइ समर्थित पांच उम्मीदवारों ने भी सोमवार को डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी के छात्र संघ चुनाव में सभी पदों पर नामांकन दाखिल किया। अध्यक्ष पद के लिए मनमशी बैक, उपाध्यक्ष अरबाज खान, सचिव प्रीति सिंह, संयुक्त सचिव विकास कुमार व उप सचिव पद के लिए शिवांग चौधरी ने नामांकन पत्र डीएसडब्ल्यू कार्यालय में जमा किया। राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अभिनव भगत ने कहा कि हम पांचों सीट पर जीतेंगे।

आजसू ने पांचों पदों पर उतारे प्रत्याशी

छात्र आजसू ने डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी विवि छात्र संघ चुनाव में पांचों पदों पर अपना समर्थित उम्मीदवार उतारा है। सोमवार को अध्यक्ष पद के लिए निखिल उपाध्याय, उपाध्यक्ष धर्मेद्र यादव, सचिव रंजन कुमार, संयुक्त सचिव भारती वर्मन व उप सचिव पद के लिए विवेक राम ने नामांकन पत्र जमा किया। छात्र आजसू के प्रदेश अध्यक्ष गौतम सिंह ने कहा कि हमारे सभी प्रत्याशी अपने दम पर जीत हासिल करेंगे।

अभाविप ने जमा किया नामांकन पत्र

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद समर्थित पांच उम्मीदवारों ने डीएसपीएमयू में कार्यालय में नामांकन पत्र जमा किया। अध्यक्ष पद के लिए मंजु कुजूर, उपाध्यक्ष अनय कुमार जायसवाल, सचिव भागवत कुमार, संयुक्त सचिव शिवम कुमार पांडेय व उप सचिव के लिए प्रेम प्रतीक केशरी ने नामांकन पत्र दाखिल किया। अभाविप के गोपाल कृष्ण दूबे ने कहा कि सभी पदों पर हमारी जीत सुनिश्चित है।