RANCHI : अगर सारी परिस्थितियां अनुकूल रहीं तो रांची यूनिवर्सिटी और डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी में नवंबर तक स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन करा लिए जाएंगे। हालांकि, इलेक्शन की तारीखों को लेकर दोनों ही यूनिवर्सिटी कुछ भी बताने से कतरा रही है। लेकिन, कयास लगाए जा रहे हैं कि 25-30 नवंबर के बीच स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन की प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी। इस बाबत जहां वोटर लिस्ट तैयार की जा रही है, वहीं न्यू एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को भी बहुत जल्द आई कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा।

रोल पर उठ रहे कई सवाल

रांची यूनिवर्सिटी में बीते दो सालों से स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन नहीं होने से तरह-तरह की आशंकाएं रह रहकर स्टूडेंट को परेशान कर रही है इसे लेकर यूनिवर्सिटी के रोल पर सबसे ज्यादा सवाल उठ रहे हैं। लेकिन, अब रांची यूनिवर्सिटी और डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी में स्टूडेंट्स यूनियन इलेक्शन की डेडलाइन तय कर दी गई है।

छुट्टी में चुनाव स्वीकार नहीं

छात्र नेता तनुज खत्री ने कहा है कि झारखंड छात्र मोर्चा चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। चुनाव स्वच्छ माहौल में कराये जाएं। उनका कहना है कि चुनाव को लगातार टालने का प्रयास किया जा रहा है, जो एक गलत परंपराओं की शुरूआत है। उन्होंने यूनिवर्सिटी प्रबंधन से अपील की है कि चुनाव छुट्टी के दोरान न कराएं। अगर अवकास के दौरान चुनाव कराये जाते हैं तो ग्रामीण क्षेत्र और बाहर के स्टूडेंट वोट नहीं दे पाएंगे।

14 कॉलेजों से मिल चुकी है लिस्ट

रांची यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। रमेश कुमार पांडेय का कहना है कि स्टूडेंट्स यूनियन के चुनावों की तैयारियां की जा रही है। सभी कॉलेजों से स्टूडेंट की सूची लिस्ट मंगाई जा रही है। आरयू से संबद्ध कुल 14 कॉलेजों में ज्यादातर कॉलेजों से सूची प्राप्त की जा चुकी है। नवंबर में चुनाव के साथ परीक्षाएं भी प्रस्तावित हैं। उन्होंने कहा कि मैन पावर की कमी है। दिन रात चुनाव और परीक्षाओं को लेकर काम हो रहा है। उम्मीद है कि नवंबर के अन्तिम सप्ताह में चुनाव करा लिए जाएंगे।

रिटर्निग ऑफिस अप्वाइंट, जल्द मीटिंग

डीएसपीएमयू के रजिस्ट्रार डॉक्टर डीएन गोस्वामी ने बताया कि चुनाव हेतु रिटर्निग अफसर की नियुक्ति की जा चुकी है। जल्द ही चुनाव को लेकर मीटिंग करेंगे और चुनाव की तारीखों पर निर्णय ले लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि एडमिशन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। करीब 3500 नए स्टूडेंट का रजिस्ट्रेशन हुआ है। इन स्टूडेंट की वोटर लिस्ट भी तैयार हो चुकी है। स्टूडेंट के एडमिट कार्ड की प्रक्रिया अन्तिम चरण में है। ऐसी उम्मीद है कि 25 से 30 नवंबर तक छात्र संगठन के चुनाव करा लिए जायेंगे। उसके बाद दिसंबर माह में नेक्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा आयोजित कराई जाएगी।