RANCHI(15 Nov) : रांची यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना ख्क् नवंबर को जारी किया जाएगा, पहले यह क्9 नवंबर को होने वाला था। वीसी डॉ रमेश पांडेय ने बताया कि नोटिफिकेशन ख्क् नवंबर को जारी किया जाएगा। छात्र संघ चुनाव कमिटी को यह विशेष ध्यान रखने को कहा गया है कि मतदान की तिथि निर्धारित करते समय इसका ख्याल रखें कि चुनाव के दिन कोई प्रतियोगी परीक्षा न हो।

छात्र संघ चुनाव की राशि करें सार्वजनिक

वीसी डॉ रमेश पांडेय ने चुनाव में भाग लेने वाले सभी कॉलेज के प्रिंसिपल्स को छात्र संघ चुनाव फंड की जमा राशि को सार्वजनिक करने को कहा है। फंड में जमा राशि की स्पष्ट जानकारी एक सप्ताह के अंदर दें, ताकि विवि की वेबसाइट पर इसे जारी किया जा सके। वीसी ने सभी माइनॉरिटी, बीएड, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और नर्सिग कॉलेजों में चुनाव कराने को लेकर प्रिंसिपल्स से आग्रह किया है। हालांकि सभी माइनॉरिटी, प्राइवेट कॉलेज के प्रतिनिधि छात्र संघ चुनाव के पक्ष में नहीं है। प्राइवेट और माइनॉरिटी कॉलेज के प्रिंसिपल्स कॉलेज के अंदर बाहरी हस्तक्षेंप से बचना चाहते हैं।

कॉलेजों के पास पड़ा है करोड़ों रुपए

छात्र संघ चुनाव के लिए एनुअल फीस में प्रत्येक छात्रों से ख्0 रुपए लिए जाते हैं। रांची यूनिवर्सिटी में साल ख्007 के बाद साल ख्0क्म् में चुनाव होने जा रहा है। छात्र संघ चुनाव कोष में जमा राशि अभी तक खर्च ही नहीं हुई है। फंड में करोड़ों रुपए जमा है। हालांकि सभी कॉलेजों को मिलाकर कितना पैसा जमा है, यह क्लीयर नहीं है। वीसी ने पैसा का आकलन करने का निर्देश दिया है।

प्रतिनिधियों के लिए होगी व्यवस्था

वीसी ने बताया कि चुने गए छात्र प्रतिनिधियों को यूनिवर्सिटी में ऑफिस, कंप्यूटर और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएगी। वीसी ने कहा है कि छात्र संघ चुनाव कमिटी में किसी भी राजनैतिक पार्टी से जुड़े शिक्षकों को नहीं रखा जाएगा। इसके लिए स्पष्ट गाइडलाइन जारी कर दिए गए हैं।

ख्क् दिसंबर तक संपन्न होगा चुनाव

ख्भ् नवंबर से ख्क् दिसंबर तक चुनाव की सभी प्रक्रियाएं पूरी कर लेनी है। चुनाव प्रक्रिया दो चरणों में होगी। पहले कॉलेज, पीजी विभाग में प्रत्यक्ष चुनाव होगा। इसके लिए इलेक्टरोल जमा करने की अंतिम तारीख ख्भ् नवंबर तय की गई है। मतदाता सूची जारी होने के क्0 दिनों के अंदर प्रत्यक्ष चुनाव करा लिए जाएंगे। चुने गए छात्र प्रतिनिधियों के अंतिम सूची आने के बाद विवि स्तर पर अप्रत्यक्ष चुनाव कराए जाएंगे। ख्क् दिसंबर तक शपथ ग्रहण और अन्य समारोह कराने की तैयारी है।

ख्क् को होगी आधिकारिक घोषणा

रांची यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ रमेश पांडेय ने कहा कि ख्क् नवंबर को चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। सभी कॉलेजों में इलेक्टरोल सार्वजनिक करने की तारीख ख्फ् नवंबर निर्धारित किया गया है। सभी कॉलेज ख्भ् नवंबर तक डीएसडब्ल्यू के पास इलेक्टरोल की हार्डकॉपी सब्मिट करेंगे।

9 साल बाद हो रहा है चुनाव

छात्र संघ चुनाव की सुगबुगाहट तेज होने से रांची यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स और स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन में खुशी का माहौैल है। छात्रों का कहना है कि एक तो ख्7 साल के बाद रांची यूनिवर्सिटी में ख्007 में छात्र संघ चुनाव हुआ था, जिसके आठ साल बीतने के बाद साल ख्0क्म् में छात्र संघ चुनाव होने जा रहा है।

यहां होगा चुनाव

रांची यूनिवर्सिटी की ओर से होने वाले इस चुनाव में डोरंडा कॉलेज, आरएलएसवाई कॉलेज, एसएस मेमोरियल कॉलेज, जेएन कॉलेज, केसी भगत कॉलेज, मांडर कॉलेज, बिरसा कॉलेज खूंटी, पीपीके कॉलेज, बीएस कॉलेज, बीएनजे कॉलेज, रांची कॉलेज, रांची वीमेंस कॉलेज, सिमडेगा कॉलेज, मारवाड़ी कॉलेज चुनाव में हिस्सा लेंगे। लेकिन माइनॉरिटी कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, बीएड कॉलेज, ऑटोनोमस कॉलेज हिस्सा लेंगे या नहीं इस पर निर्णय नहीं हुआ है।

लिंगदोह कमिटी के निर्देशों पर होगा चुनाव

लिंगदोह कमिटी के निर्देशों पर चुनाव होगा। कमिटी की गाइडलाइन के अनुसार अंडर ग्रेजुएट के लिए क्7 से ख्ख् साल, पीजी लेवल पर ख्ब् साल व पीएचडी लेवल पर ख्8 साल तय किया गया है। छात्र प्रतिनिधि के लिए नियमित विद्यार्थी और 7भ् प्रतिशत अटेंडेंस होना अनिवार्य है। प्रचार प्रसार के लिए पोस्टर हस्त लिखित होने चाहिए। क्लासरूम में चुनाव प्रचार के लिए प्रिंसिपल की अनुमति जरूरी है, साथ ही विवि की ओर से प्रचार के लिए एक मंच भी प्रदान किया जाएगा।