- रजिस्ट्रेशन के लिए ई-कूपन निकालने को सुबह से शाम तक भटके

- साइबर कैफे वाले लिंक के लिए करते रहे यूनिवर्सिटी में फोन

- चार बजे के बाद ई-कूपन निकलने हुए शुरू, शाम को लगी भीड़

- रात तक दो हजार ई-कूपन बिके और चार सौ रजिस्ट्रेशन हुए

Meerut: यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई। जिसके लिए स्टूडेंट्स को दिनभर इंतजार करना पड़ा। यूनिवर्सिटी की साइट पर ई-कूपन और रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक दोपहर बाद जाकर खुला। इसके बाद ई-कूपन मिलने शुरू हुए। एक तरफ जहां स्टूडेंट्स परेशान थे वहीं साइबर कैफे वाले भी परेशान नजर आए। जिन्होंने साइट पर ई-कूपन नहीं मिलने को लेकर यूनिवर्सिटी में फोन मिला दिए।

दौड़ते रहे स्टूडेंट

यूजी के लिए यूनिवर्सिटी ने क्म् जून से फ्0 जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की हैं। स्टूडेंट्स को ट्रेडिशनल और प्रोफेशनल दोनों ही कोर्सो में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन से पहले ई-कूपन लेने हैं। सोमवार को सुबह से ही रजिस्ट्रेशन कराने के लिए स्टूडेंट्स ने साइबर कैफे के चक्कर काटने शुरू कर दिए। यूनिवर्सिटी की साइट पर ई-कूपन की व्यवस्था दोपहर तक भी शुरू नहीं हुई थी। स्टूडेंट्स और साइबर कैफे संचालकों ने यूनिवर्सिटी में एडमिशन कॉर्डिनेटर को फोन तक कर दिए।

मिलने शुरू हुए ई-कूपन

शाम को चार बजे के बाद जैसे ही सीसीएसयू की साइट पर लिंक खुला और ई-कूपन मिलने शुरू हुए स्टूडेंट्स की भीड़ लगनी शुरू हो गई। बताया गया कि शाम तक यूनिवर्सिटी की ओर से दो हजार ई-कूपन बेचे गए। साथ ही करीब चार सौ स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन भी कर दिए। जहां सीसीएसयू के अंडर आने वाले कॉलेजों में भ्0 एडेड, क्भ् राजकीय और भ्09 सेल्फ फाइनेंस कॉलेज में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन होने हैं। वहीं साइबर कैफे के संचालकों ने ई-कूपन से लेकर रजिस्ट्रेशन तक के पैसे तय कर दिए।

सीटें और स्टूडेंट्स

ट्रेडिशनल कोर्स आजकल सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में भी चल रहे हैं। इस बार स्टूडेंट्स के पास होने का रेशियो पिछले साल से कहीं अधिक है। इसके चलते कॉलेजों में एडमिशन के लिए जबरदस्त मारामारी होगी। अधिकतर स्टूडेंट्स का रुझान यूनिवर्सिटी के मेन कॉलेजों की ओर होता है। देखा जाए तो बीए में ब्0 हजार, बीएससी में क्क्700, बीकॉम में क्क्भ्00, बीबीए क्8फ्00 और बीसीए में क्8900 सीटें हैं। ओवरआल देखा जाए तो इन कोर्सेज में अधिक एडमिशन होते हैं। जिनके लिए इस बार खासी मारामारी रहेगी, क्योंकि इस बार इंटर में पास स्टूडेंट्स की संख्या लाखों में है। जो सीट से अधिक है।

पेज के अनुसार पैसे

इस बार कैफे वालों ने रजिस्ट्रेशन की जिम्मेदारी लेते हुए ई-कूपन से लेकर रजिस्ट्रेशन तक की फीस तय कर दी है। पहले ई-कूपन से रजिस्ट्रेशन तक की फीस दो सौ रुपए थी। जिसमें रजिस्ट्रेशन के बाद छह पेज निकलते थे। इस बार दो पेज निकलेंगे। जिसके लिए फीस क्70 से ख्00 रुपए तक तय की गई है। कैफे मालिकों ने अपने खातों में पहले ही रुपए जमा करा दिए। जिसके लिए वे अपने खाते से पैसा जमा करके ई-कूपन निकाल रहे हैं। इसमें स्टूडेंट्स का समय बच रहा है और साइबर कैफे वालों के मजे आ रहे हैं।