- करना होगा रजिस्ट्रेशन, 59 सदस्यों की टीम देगी सुझाव

- सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी है हेल्पलाइन नंबर और लिंक

Meerut। बोर्ड एग्जाम देने वाले बच्चों का स्ट्रेस दूर करने के लिए सीबीएसई ने एग्जाम सेशन के लिए स्पेशल डाइट वेबसाइट शुरू करने का फैसला लिया है।

स्टूडेंट्स का पूरा ख्याल

सीबीएसई इस बार बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स की हेल्थ के प्रति संजीदा है। इसके तहत स्टूडेंट्स की डाइट के लिए दो स्पेशल वेबसाइट के साथ ही एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। वेबसाइट पर स्टूडेंट्स को उनकी डाइट संबंधित स्पेशल काउंसिलिंग मिलेगी। इस काउंसिलिंग के लिए सीबीएसई ने स्कूल के प्रिंसिपल, चेयरमैन, काउंसलर और कुछ डायटिशियन को भी सेलेक्ट किया है। यहां मदद के लिए स्टूडेंट्स व पेरेंट्स दोनों ही जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ले सकेंगे ऐसे जानकारी

दो वेबसाइट पर स्टूडेंट अपना रजिस्ट्रेशन कर या फिर हेल्पलाइन नंबर पर फोन के जरिए अपनी हेल्थ संबंधित पूरी जानकारी ले सकते हैं। यहां पर मौजूद विशेषज्ञ स्टूडेंट्स को उनके वेट उनकी स्टडी लिमिटेशन के हिसाब से बताएंगे कि आखिर उन्हें कब पढ़ना है और कब- कब कैसी डाइट लेनी है। इससे स्टूडेंट काफी आसानी से एग्जाम टाइम में अपनी हेल्थ का भी ख्याल रख सकते हैं।

अप्रैल तक चलेगी वेबसाइट

सीबीएसई ने इस वेबसाइट को एग्जाम खत्म होने तक चलाने का फैसला लिया है। सीबीएसई द्वारा इन वेबसाइट पर अप्रैल तक अपनी हेल्थ संबंधित पूरी जानकारी ले सकेंगे। वेबसाइट पर एग्जाम की लास्ट डेट तक वेबसाइट पर मौजूद स्पेशलिस्ट की टीम स्टूडेंट्स की हेल्थ संबंधित हेल्प करेगी।

59 सदस्यों की टीम देगी एडवाइस

सीबीएसई द्वारा इस हेल्पलाइन के लिए 59 एक्सपर्ट्स को शामिल किया गया है, जिसमें 35 इंडियन व बाकी विदेशी एक्सपर्ट्स को शामिल किया गया है। इनमें लगभग 15 काउंसलर, 15 डायटिशियन, 15 प्रिंसिपल बाकी एक्सपर्ट्स एंड स्पोर्ट्स टीचर्स, सीबीएसई चेयरमैन को भी शामिल किया गया है।

वेबसाइट और हेल्पलाइन भी जारी

सीबीएसई की ओर से स्टूडेंट्स की हेल्प के लिए स्पेशल दो वेबसाइट के साथ एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। इनमें directoracd.cbse@nic.in और mcsharma@radiffmail.com मेल और वेबसाइट www.cbsehelpline.com

से जानकारी हासिल की जा सकती है और हेल्पलाइन नंबर के लिए सीबीएसई के स्टूडेंट्स 1800118004 नंबर पर फोन करके अपनी हेल्थ के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

इस वेबसाइट के जरिए स्टूडेंट्स को एग्जाम टाइम में सहायता मिलेगी ही, साथ ही उनके सपोर्ट में सीबीएसई है, ऐसा जानकर उनका स्ट्रेस भी कम होगा। जिससे उनका डाइट सिस्टम खुद ही ठीक रहने लगेगा।

डॉ। भावना गांधी, डायटिशियन

वाकई ही सीबीएसई स्टूडेंट्स को गुड एजुकेशन देने के साथ ही बेस्ट ऑप्शन व बेस्ट सॉल्युशन भी देता रहता है। यह बेहद सराहनीय बात है।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर