सीबीएसई ने जारी किया एक प्रोजेक्ट

टेक्नोलॉजी की मदद से प्रॉब्लम सॉल्व करने में करेंगे मदद

Meerut। टेक्नोलॉजी के युग में जहां नए-नए गैजेट्स ने लोगों की लाइफ ईजी कर दी है। वहीं सामाजिक समस्याओं का हल निकालने के लिए सीबीएसई ने भी अनूठी पहल की है। बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए ऐसा प्लेटफॉर्म तैयार किया है, जहां स्टूडेंट्स अपने इनोवेशन और क्रिएटिव आइडिया से इन समस्याओं से निपटने के लिए नए-नए आइडिया देंगे। इसके लिए सीबीएसई ने आईडियेट फॉर इंडिया, क्रिएटिव सॉल्यूशन यूजिंग टेक्नोलॉजी प्रोजेक्ट इंट्रोड्यूज किया है, जिसके तहत स्टूडेंट्स सीबीएसई को अपने आइडिया शेयर करेंगे।

नए प्रयोगों से जुड़ेंगे स्टूडेंट्स

टेक्नोलॉजी की मदद से कम्यूनिटी प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन निकालने के लिए सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को इस प्लेटफार्म पर लाने का फैसला लिया है। इसके जरिए स्टूडेंट्स नए प्रयोगों से जुड़ेंगे व उनमें इनोवेटिव थिंकिंग का विस्तार होगा। बोर्ड ने इसके लिए अपनी वेबसाइट पर स्टूडेंट्स को इनवाइट किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत स्टूडेंट्स अपने आइडियाज को शेयर कर सकते हैं। खास बात यह है कि स्टूडेंट्स की ओर से सॉल्यूशन बताने के बाद उन्हें एक्सप‌र्ट्स की ओर से टेक्निकल लेवल पर एक्सप्लोर भी करवाया जाएगा।

ऐसे करें स्टार्ट

स्टूडेंट्स को इस प्रोजेक्ट में रजिस्टर होने के लिए 31 जनवरी तक आवेदन करने होंगे। रजिस्टर करने के लिए स्टूडेंट्स www.negd.gov.in अथवा www.digitalindia.gov.in वेबसाइट ओपन करनी होगी। इन साइट्स के होम पेज पर 'आईडिया फॉर इंडिया, क्रिएटिव साल्यूशन यूजिंग टेक्नोलॉजी' दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद नया पेज ओपन होगा। जिसके बाद स्टूडेंट को इस पर अपनी आईडी बनानी होगी। लिंक से ईमेल आईडी वैरीफाई कराने के लिए अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा। इसके बाद स्टूडेंट्स अपने आइडिया की 90 सेकंड की वीडियो बनाकर अपलोड करने होगी।

थीम का करना होगा चयन

अपने आइडिया शेयर करने से पहले स्टूडेंट्स को बोर्ड की ओर से दी गई किसी एक थीम का चुनाव करना होगा। जिसमें हेल्थकेयर, एजुकेशन, एनवॉयरमेंट, ट्रैफिक, इंफ्रास्ट्रकचर और डिसेबिलटी जैसे 11 टॉपिक्स सीबीएसई ने दिए हैं जिन पर स्टूडेंट्स शेयर करेगे। इसके अलावा टीचिंग मेथड पर भी स्टूडेंट्स सुझाव दे सकते हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत तीन फेज से स्टूडेंटस जुडेंगे। तीसरे चरण में चयनित स्टूडेंट्स को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

बच्चों को क्रिएटिव प्लेटफार्म पर लाने के लिए सीबीएसई लगातार नए-नए प्रयोग कर रही है। इस प्रोजेक्ट के जरिए स्टूडेंट्स को अलग ही प्लेटफार्म मिलेगा ।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

सीबीएसई की यह काफी अच्छी पहल है। इसके जरिए स्टूडेंट्स को अपनी सोच को विस्तार देने का मौका मिलेगा, वहीं कई समस्याओं का हल भी मिलेगा

नाजिश , एकेडमिक डायरेक्टर, शांति निकेतन विद्यापीठ