kanpuurr@inext.co.in

KANPUR: थर्सडे देर रात यूनिवर्सिटी के ब्वॉयज हास्टल की मेस में मिलने वाले खाने की क्वालिटी को लेकर स्टूडेंट्स के हंगामे के बाद वाइस चांसलर ने स्टूडेंट्स के सामने एक प्रस्ताव रख दिया है। फ्राइडे को इस मैटर पर एकेडमिक सेंटर में वीसी ने स्टूडेंट्स के डेलीगेशन को खुला आमंत्रण दे दिया कि वो खुद मेस की कमान संभाल लें। लेकिन इस पर स्टूडेंट्स राजी नहीं हुए। वीसी की तरफ से उन्हें मंडे तक का टाइम दिया गया है।

अक्सर होता है हंगामा

यूनिवर्सिटी की मेस में खाने की क्वालिटी को लेकर स्टूडेंट्स ने पहली बार हंगामा नहीं किया है। चार ब्लॉक में रहने वाले लगभग फ्00 स्टूडेंट्स पिछले तीन सालों में कम से कम चार बार खाने की क्वालिटी पर प्रोटेस्ट कर चुके हैं। एक बार ग‌र्ल्स हास्टल की ग‌र्ल्स भी जबरदस्त विरोध कर चुकी हैं। स्टूडेंट्स का आरोप है कि खाने की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है। जब इसका विरोध करते हैं तो फिर वेंडर की तरफ से बदसलूकी की जाती है।

ब्0 रुपए में कैसे मिलेगी क्वालिटी

हास्टल वार्डन रवीन्द्र कटियार ने बताया कि स्टूडेंट्स से खाने के लिए क्भ्भ्0 रुपए लिए जाते हैं। सर्विस टैक्स और यूटिलिटी चार्ज काट कर वेंडर को क्ख्00 रुपए प्रति स्टूडेंट्स के हिसाब से पेमेंट किया जाता है। प्रतिदिन के हिसाब से ब्0 रुपए आते है। जिसमें स्टूडेंट्स को ब्रेक फास्ट दोपहर में लंच शाम को चाय और रात का डिनर दिया जाता है। हालांकि उन्होंने वेंडर की हरकत को इग्नोर नहीं किया लेकिन स्टूडेंट्स की जोर जबरदस्ती पर भी सवाल खडे़ कर दिए।

मंडे तक का वक्त

थर्सडे की रात में स्टूडेंट्स के प्रोटेस्ट के बाद वीसी ने अपने ऑफिस में मीटिंग बुलाई थी। जिसमें पांच स्टूडेंट्स का डेलीगेशन पहुंचा था। इसके अलावा रजिस्ट्रार, हास्टल वार्डन, ए ओ, पीसी मिश्रा शामिल हुए। वीसी ने स्टूडेंट्स की बात सुनी फिर उन्हें ऑप्शन दिया कि वो खुद वेंडर रख लें और मेस की कमान संभाल लें, यूनिवर्सिटी की तरफ से उसका पेमेंट कर दिया जाएगा। वीसी ने स्टूडेंट्स से कहा कि वो अपने साथियों से बात करके मंडे को अपना रूख साफ कर दें।