-टॉपर की कॉपी से 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के साथ 2020 में बोर्ड परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को भी पढ़ाया जाएगा

GORAKHPUR: सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूल में पढ़ने वाले 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज है. सीबीएसई और आईसीएसई के स्कूलों में टॉपर की आंसर शीट से पढ़ाई होगी. इसके लिए स्कूलों को टॉपर की आंसर शीट भेजी जाएगी. 2019 के बोर्ड रिजल्ट निकलने के बाद सभी स्कूलों को टॉपर की कॉपी अवेलबल कराई जाएगी. टॉपर की कॉपी से 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स के साथ 2020 में बोर्ड परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को भी पढ़ाया जाएगा. इसके अलावा 2019 सत्र से 9वीं और 11वीं में क्वेश्चन बैंक से भी पढ़ाई होगी. बोर्ड ने सभी स्कूलों को कम से कम पांच साल के क्वेश्चन बैंक का अभ्यास कराने को कहा है.

बोर्ड परीक्षा की तैयारी में मिलेगी हेल्प

इस बार बोर्ड परीक्षा में पिछले तीन चार साल के क्वेश्चन को दोहराया गया है. जिन स्टूडेंट्स ने क्वेश्चन बैंक की तैयारी अच्छे से की थी. उन्हें परीक्षा के दौरान बहुत फायदा हुआ था. अब इसे स्कूल स्तर पर भी लागू किया जाएगा. इससे स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा की तैयारी में मदद स्कूल की पढ़ाई के साथ ही मिलेगी.

स्टूडेंट्स मांगते थे टॉपर की कापी

अभी तक बोर्ड टॉपर की आंसर शीट केवल मांगने पर ही दी जाती थी. अगर किसी स्टूडेंट को टॉपर की कॉपी देखनी होती थी तो स्टूडेंट बोर्ड के पास आवेदन करते थे. यह आवेदन सूचना के अधिकार के तहत दी जाती थी. आवेदन के बाद स्टूडेंट को आंसर शीट अवेलबल कराई जाती थी. लेकिन अब बोर्ड ने खुद ही टॉपर की कापी को सार्वजनिक करने का फैसला किया है. बोर्ड की माने तो हजारों स्टूडेंट टॉपर की आंसर शीट देखना चाहते हैं. हर साल पांच से सात हजार स्टूडेंट टॉपर की कापी लेने के लिए इच्छा व्यक्त करते हैं.

बेहतर तैयारी का चलेगा पता

टॉपर के आंसर लिखने के तरीके के अलावा परीक्षा के दौरान किन-किन बातों का ख्याल रखें इसकी जानकारी उन्हें मिल पाएगी. छोटी-छोटी गलतियों को समझने में आसानी होगी. टॉपर की कापी से तैयारी और टू दी प्वाइंट लिखने की जानकारी भी उन्हें मिलेगी.

फैक्ट फीगर

- अब बोर्ड खुद ही टॉपर की कॉपी को करेगा सार्वजनिक

- हर साल भारी संख्या में स्टूडेंट्स मांग करते थे टॉपर की आंसर शीट

- बोर्ड के क्वेश्चन बैंक से भी होगी 9वीं व 11वीं में पढ़ाई

- बोर्ड ने सभी स्कूलों को कम से कम पांच साल के क्वेश्चन बैंक के अभ्यास करवाने का दिया निर्देश

-----------

सीबीएसई स्कूलों की संख्या - 85

सीबीएसई 9वीं में स्टूडेंट्स की संख्या - 21,234

सीबीएसई 11वीं में स्टूडेंट्स की संख्या - 27,453

सीआईएससी स्कूलों की संख्या - 19

आईसीएसई 9वीं में स्टूडेंट्स की संख्या - 12,345

आईएससी 11वीं में स्टूडेंट्स की संख्या - 8,234

वर्जन..

बोर्ड परीक्षा की तैयारी बेहतर ढंग से हो सके. इसके लिए 2019 से क्वेश्चन बैंक से तैयारी करवाई जाएगी. इसके अलावा टॉपर की कॉपी भी स्कूल भेजी जाएगी. टॉपर की कॉपी की मांग स्टूडेंट करते थे. इस कारण अब कॉपी को सार्वजनिक किया जाएगा.

संजय भारद्वाज, एग्जामिनेशन कंट्रोलर, सीबीएसई