- देश के 350 स्टूडेंट्स और 30 टीचर्स को मिलेगा यह खास मौका

- जापान ईस्ट एशिया नेटवर्क ऑफ एक्सचेंज फार स्टूडेंट्स एंड यूथ प्रोग्राम के तहत होगा सीबीएसई टूर

- इस प्रोग्राम के लिए तैयार कर दिया गया है टूर शैड्यूल

Meerut सीबीएसई के स्टूडेंट्स को अब जापान जाने का खास मौका मिलने वाला है। जापान के भ्रमण के लिए देशभर के 350 स्टूडेंट्स व 30 शिक्षकों का सिलेक्शन किया जाएगा.सीबीएसई के दौरान वैश्विक माहौल से परीचित कराना चाहता है। जापान ईस्ट एशिया नेटवर्क ऑफ एक्सचेंज फार स्टूडेंट एंड यूथ प्रोग्राम। (जेनेसिया 2014ब्) लागू किया गया है। जिसके तहत होनहार स्टूडेंट्स को ज्ञानार्जन के लिए विदेशी भ्रमण करवाया जाएगा।

खेलकूद के जरिए सीखेंगे विचार

होनहार खेलकूद सांस्कृतिक गतिविधियों के जरिए विदेशी स्टूडेंटस के साथ मिलकर एक दूसरे के विचार सीखेंगे। और उन्हें अपने विचार सिखाएंगे भी। इससे उनके बीच दोस्ताना ग्लोबल रिश्तों में बनेगा। जो आगे चलकर व्यक्तित्व विकास में सहायक होंगे। सीबीएसई का मानना है कि इस तरह से स्टूडेंट्स आपसी खेलकूद में एक दूसरे के विचार जानकर ही काफी जानकारी हासिल कर सकेंगे। जो स्टूडेंट्स के लिए काफी जरुरी है।

तो इंटर तक के स्टूडेंट्स होंगे शामिल

सीबीएसई ने इस संबंध में सभी सीबीएसई स्कूलों को होनहार स्टूडेंट्स के नाम मांगे हैं। सीबीएसई ने क्लास 9 से इंटर तक के स्टूडेंट्स को शामिल करने का फैसला किया है। डायरेक्टर एकेडमिक रिसर्च एंड इनोवेशन डॉ। पाराशर की ओर से क्ख् जुलाई को इस बाबत में स्कूलों को लिखित रुप से पत्र भी जारी कर दिया है। जिसमें इस संबंध में पूरी जानकारी दी है। जिसमें बताया गया है कि अलग-अलग बैच और तिथियों में स्टूडेंट्स दल जापान का भ्रमण कैसे और कब करेंगे।

तो क्या है शैड्यूल

इस टूर के प्रथम बैच को ख्0 अक्टूबर से ख्8 अक्टूबर के बीच तक चलाया जाएगा। जिसमें ट्रेडिशनल हेरिटेज व आर्ट बैच के 87 स्टूडेंट्स, तीन शिक्षकों को शामिल किया जाएगा। क्0 नवंबर से क्8 नवंबर के बीच यह स्टूडेंट्स अपने अनुभव को साझा करेंगे। दूसरे बैच में सिर्फ खिलाड़ी होंगे, लॉन टेनिस, बास्केट बॉल, वॉलीबॉल की टीम आठ से क्म् दिसंबर तक जाएगी। जापान में टेनिस और बास्केटबॉल के लिए ख्7-ख्7 स्टूडेंट्स और एक एक टीचर, जबकि वॉलीबॉल के लिए ख्म्-ख्म् प्रतिभागी और एक टीचर होंगे। इसके अलावा भी कुछ अन्य बैच प्लान होंगे। इनमें समूह में एक बालक व एक बालिका का अनुपात शामिल किया जाएगा।

ख्फ् जुलाई तक भेजने होंगे नाम

इस जापान टूर भ्रमण के लिए स्कूलों के अपने स्कूलों के योग्य व होनहार स्टूडेंट्स के नाम ख्फ् जुलाई तक देने के लिए कहा है। सीबीएसई ने कहा है कि ख्फ् जुलाई के बाद स्टूडेंट्स की एंट्री नहीं ली जाएगी। इसलिए सभी स्कूलों क्लास 9 से इंटर तक के होनहार स्टूडेंट्स की सूची तैयार करके देनी होगी।

सीबीएसई के इस प्रयास से स्टूडेंट्स के व्यक्तित्व में निखार आएगा, इसके साथ ही विदेशी स्टूडेंट्स और भारतीय स्टूडेंट्स के बीच ग्लोबल रिश्ते बनेंगे। जो काफी अच्छा है।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर