- यूजीसी ने जारी किए निर्देश, 9 से 30 अगस्त तक कॉलेजों में होगी गोष्ठी

- कॉलेजों को अभी निर्देश के बारे में पता नहीं है

आई एक्सक्लूसिव

मेरठ। सीसीएसयू कैंपस और डिग्री कॉलेजों के स्टूडेंट को आजादी से पहले का इतिहास बताने के लिए यूजीसी ने एक निर्देश जारी किया है। इसके मुताबिक कैंपस और कॉलेजों में भारत छोड़ो आंदोलन की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए 9 अगस्त से 30 अगस्त के बीच गोष्ठी का आयोजन किया जाए।

अभी अनजान है कॉलेज

हालांकि, कॉलेजों को अभी यूजीसी के दिशा-निर्देशों की जानकारी नहीं है। यह कहना अभी मुश्किल है। 30 अगस्त में अभी 13 दिन शेष हैं। सीसीएसयू ने कॉलेजों में यूजीसी के दिशा-निर्देश को भेज दिया है।

वर्जन

यूजीसी की ओर से अभी ऐसा कोई निर्देश नहीं मिला है। यदि कोई ऐसा आदेश आता है तो जरूर कराया जाएगा। वैसे हमारे इतिहास विभाग के द्वारा समय-समय ऐसी गोष्ठी आयोजित की जाती है।

डॉ। बी कुमार, प्रिंसीपल मेरठ कॉलेज

यूजीसी की ओर से ऐसा कोई निर्देश नहीं आया है अभी। वैसे इस प्रकार की जानकारी मिली थी। विश्वविद्यालय से बात कर गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। छात्रों को इस प्रकार की जानकारी को रूबरू कराना चाहिए। यह तो बहुत अच्छी बात है।

डॉ। बीएस यादव, प्रिंसीपल डीएन डिग्री कॉलेज मेरठ

यूजीसी की यह बहुत अच्छी योजना है। देश के इतिहास के विषय में तो जितना बताया जाए उतना कम है। वैसे भी यदि आजादी से जुड़ा इतिहास हो तो और भी अच्छा है।

अंशुल गुप्ता, स्टूडेंट

यूजीसी ने यह बहुत अच्छी पहल शुरू की है। स्टूडेंट को यह जानकारी देना बहुत जरूरी है। आजादी के विषय में तो एक विषय भी यूजीसी को बना देना चाहिए।

उत्तम सैनी, स्टूडेंट