- बीएससी एग्रीकल्चर में पास होने के लिए चाहिए मिनिमम 55 परसेंट

- जबकि दूसरे यूनिवर्सिटी में 40 परसेंट वाला भी पास माना जाता है

BAREILLY: आरयू के मिनिमम पासिंग क्राइटीरिया ने भी काफी स्टूडेंट्स को प्रॉब्लम में डाल दिया है। प्रॉब्लम भी ऐसी कि कई स्टूडेंट्स फेल हो गए हैं। आरयू ने बीएससी एग्रीकल्चर के लिए जो पासिंग मा‌र्क्स रखा है वह बाकी यूनिवर्सिटी से कहीं ज्यादा है। आरयू के स्टूडेंटस यदि वह मा‌र्क्स स्कोर नहीं कर पाते हैं तो उन्हें फेल कर दिया जाता है। जबकि अदर यूनिवर्सिटी में आरयू के मीनिमम क्राइटीरिया के कम मा‌र्क्स पाने वालों को भी पास माना जाता है। फ्राइडे को एक बार फिर फेल स्टूडेंट्स ने आरयू के वीसी का घेराव किया। बीबीए, बीसीए और बीएससी एग्रीकल्चर के काफी स्टूडेंट्स थे। वे दूसरे डिस्ट्रिक्ट्स से आए थे। वीसी ने उनकी कॉपियों को भी रीचेक कराने का आश्वासन तो दिया लेकिन मीनिमम क्राइटीरिया को लेकर वे नियमों का ही हवाला देते रहे।

दूसरे यूनिवर्सिटी ब्0 परसेंट वाले भी पास

बीबीए, बीसीए और बीएससी एग्रीकल्चर में काफी संख्या में दूसरे डिस्ट्रिक्ट्स के फेल स्टूडेंट्स भी अब आरयू का घेराव करने लगे हैं। फ्राइडे को भी काफी संख्या में स्टूडेंट्स आरयू में जुटे। इसमें बीएससी के स्टूडेंट्स की संख्या काफी थी। स्टूडेंट्स ने बताया कि डेयरी एंड न्यूट्रीशियन सब्जेक्ट में काफी संख्या में स्टूडेंट्स को फेल कर दिया गया है। इसमें अधिकांश स्टूडेंट्स को 0 और क् मार्क दिए गए हैं। यही नहीं जिन्होंने किसी तरह से भ्0 परसेंट भी मा‌र्क्स अर्जित कर लिया उन्हें भी फेल कर दिया गया है। स्टूडेंट्स ने बताया कि आरयू भ्भ् परसेंट मा‌र्क्स पाने वालों को ही पास मानता है। जबकि दूसरे यूनिवर्सिटी में फ्भ् से ब्0 परसेंट मा‌र्क्स पाने वालों को पास माना जाता है। आरयू का यह नियम बीएससी स्टूडेंट्स के लिए गले की फांस बना हुआ है।

नियम के आधार पर ही किया जाएगा पास

फ्राइडे को अछास के जोगेंद्र सिंह, रजत मिश्रा, उपेंद्र सिंह समेत काफी संख्या में स्टूडेंट्स ने आरयू के एडम ब्लॉक में प्रदर्शन किया। काफी देर तक प्रदर्शन करने के बाद पहले वे एआर से मिले फिर बाद में वीसी प्रो। मुशाहिद हुसैन से वार्ता की। उन्होनें फेल के मुद्दे को उनके समक्ष रखा। वीसी ने बताया कि कॉपियों की रीचेकिंग कराई जा रही है। उनकी भी कॉपी रीचेक करा दी जाएगी। लेकिन मीनिमम पासिंग मा‌र्क्स के क्राइटीरिया पर उन्होंने कहा कि नियमों को ही फॉलो किया जाएगा।