स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए इग्नू की ओर किया गया बदलाव

अगले सत्र से लागू होगा फैसला, पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन

Meerut। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले छात्रों को अब सहूलियत मिलेगी। अगले सेशन से स्टूडेंट्स को अब स्टडी मैटेरियल्स के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा, न ही इसकी वजह से पढ़ाई में परेशानी होगी। छात्रों को राहत देने के लिए इग्नू ने अपने सभी कोर्स के स्टडी मैटेरियल्स ऑनलाइन कर दिए हैं। स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन कराकर इसे ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई एक्स्ट्रा चार्ज या फीस भी नहीं देनी है। इग्नू कोर्डिनेटर डॉ। सीमा शर्मा ने बताया कि इग्नू की साइट पर छात्र रजिस्ट्रेशन करके अपने कोर्स से संबंधित किताबों को प्राप्त कर समय से पढाई कर सकते हैं।

कराना होगा रजिस्ट्रेशन

इग्नू के स्टडी मैटेरियल्स को स्टूडेंट्स आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसमें उन्हें इग्नू की वेबसाइट पर जाने के बाद ई-ज्ञानकोष ऑप्शन चुनना होगा। यहां उन्हें न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन चुनना होगा, जिसमें उन्हें नाम, टेलीफोन नंबर के साथ ही लैंग्वेज का सेलेक्शन करना होगा। पासवर्ड जनरेट करने के बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और इसके बाद आप स्टडी मैटेरियल आसानी से प्राप्त हो सकेंगे।

प्रिंटिंग न होने से लिया फैसला

इग्नू के स्टडी मैटेरियल्स को ऑनलाइन फ्री एक्सेस देने की सबसे बड़ी वजह उसके मैटेरियल्स का प्रिंट न होना है। इसकी वजह से इग्नू ने अपनी करोड़ों रुपए की रॉयल्टी का नुकसान करते हुए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मुहैया कराया है। कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स आसानी से स्टडी मैटेरियल्स एक्सेस कर सकेंगे। अब तक हजारों स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराकर स्टडी मैटेरियल्स डाउनलोड भी करने शुरू कर दिए हैं। साथ ही इस साल में छात्रों को दोनो प्रकार से स्टडी मैटेरियल्स दिया जाएगा। वही अगले सेशन से सिर्फ ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल मिलेगा।