- निजामपुर में मुस्तैद फोर्स, हर गतिविधि पर नजर

- लापरवाही के दोषियों पर गिरेगी कार्रवाई की गाज

GORAKHPUR: तिवारीपुर एरिया के निजामपुर में हुए लाउडस्पीकर बवाल में थानेदार की लापरवाही सब पर भारी पड़ने लगी है। अभी भी यहां एहतियातन भारी संख्या में आला अधिकारियों की तैनाती बनी हुई है। लगातार फोर्स की तैनाती के चलते जहां तनाव भरी ड्यूटी से थके हारे पुलिस कर्मचारी फरियादियों पर ध्यान नहीं दे पा रहे। वहीं, अफसर भी इसी समस्या में उलझ कर रह गए हैं। अब तो हालात का जायजा ले रहे अधिकारी भी पूरे प्रकरण के लिए थानेदार की लापरवाही को ही दोषी मान रहे हैं। इसे देखते हुए आईजी मोहित अग्रवाल ने इस प्रकरण में दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

थाने पर हुआ था पथराव

निजामपुर में लाउडस्पीकर बजाने को लेकर दो पक्ष आमने-सामने थे। मंगलवार को तिवारीपुर थाना पर दोनों पक्षों के बीच पंचायत चल रही थी। इस दौरान थाने के बाहर जमा लोगों ने बवाल शुरू कर दिया। आपस में धक्का-मुक्की और पथराव से भगदड़ मच गई। थाने में मौजूद लोग भी भाग खड़े हुए। लाठीचार्ज कर पुलिस ने बवाल कर रहे लोगों को खदेड़ दिया। मामले की गंभीरता देखते हुए पूरे इलाके में फोर्स तैनात कर दी गई। आईजी, कमिश्नर, डीआईजी, डीएम और एसएसपी ने क्षेत्र का दौरा कर हालात की जानकारी ली। बवाल में शामिल अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी। इस मामले में 15 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया।

लग रही लाखाें की चपत

तिवारीपुर एरिया में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों, कर्मचारियों सहित करीब एक हजार लोगों की ड्यूटी लगी है। 12-12 घंटे की दो शिफ्टों में पुलिस कर्मचारी काम कर रहे हैं। चार सेक्टर में बंटे थाना क्षेत्र में मंगलवार दोपहर से फोर्स जमी है। एएसपी, सीओ, इंस्पेक्टर, दरोगा, सब इंस्पेक्टर, एचसीपी, कांस्टेबल और पीएसी जवानों के साथ ही मजिस्ट्रेट, अर्दली, होमगार्ड्स ड्यूटी कर रहे हैं। इस लिहाज से औसतन प्रति व्यक्ति पर एक दिन का एक हजार रुपए खर्च आ रहा है।

थानों का कामकाज प्रभावित

तीन दिन से चल रहे विवाद को सुलझाने में हो रही लापरवाही के चलते पुलिस विभाग को दोहरा नुकसान उठाना पड़ रहा है। अधिकारियों के मुताबिक माहौल देखते हुए पूरे जिले के थानों से फोर्स काट-छांटकर तिवारीपुर में तैनात की गई है। मोहल्लों में पुलिस और प्रशासन के अफसर कैंप कर रहे हैं। ऐसे में इंस्पेक्टर, थानेदारों और फोर्स की कटौती से थानों के कामकाज पर असर पड़ने लगा है।

वर्जन

तिवारीपुर के बवाल में लापरवाही सामने आई है। दोनों पक्षों से पांच-पांच लोगों को थाने पर बुलाया गया था। लेकिन थाने के सामने भीड़ जमा हो गई। भीड़ को हटाने की कोशिश नहीं की गई। प्रकरण में हर दोषी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

- मोहित अग्रवाल,

आईजी जोन