इलाहाबाद में आवंटित हैं 650 सीट, इस साल नही बढ़ा कोटा
vineet.tiwari@inext.co.in ALLAHABAD: सरकार द्वारा हज की सब्सिडी खत्म किए जाने के फैसले के बाद अब हज यात्रियों को पूरा किराया वहन करना होगा। मंगलवार को सरकार का फैसला आने से हज यात्रियों पर कोई फर्क नहीं पड़ा है। उनका कहना है कि पिछले कुछ सालों से लगातार सब्सिडी में कटौती का सिलसिला जारी था। इसके चलते हम पहले से ही तैयारी में थे। इस फैसले से यात्रा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। बता दें कि अभी इलाहाबाद के हज यात्रियों का चयन नही हुआ है। 20 जनवरी को लखनऊ में उनका चुनाव लाटरी सिस्टम द्वारा किया जाना है।

साल दर साल कम हुई सब्सिडी
खुद्दामाने हज कमेटी के मुताबिक 2012 में सुप्रीम कोर्ट ने दस साल में सब्सिडी खत्म करने के आदेश दिए थे। 2016 में यात्रियों से 45 हजार रुपए किराया वसूला गया था। 2017 में इसे बढ़ाकर 70 हजार कर दिया गया। इस तरह सरकार ने 25 हजार रुपए सब्सिडी घटी दी। बता दें कि हज जाने का एक यात्री का किराया 84 हजार रुपए है। ऐसे में 2018 में बचे हुए 14 हजार की सब्सिडी भी सरकार ने खत्म कर दी है।

जुलाई में रवाना होंगे यात्री
बताया जाता है कि जुलाई में हज यात्री रवाना होंगे। इलाहाबाद का कोटा 650 यात्रियों का है, जिसमें इस बार कोई बढ़ोतरी नही की गई है। एक हजार लोगों ने जिले से यात्रा के लिए आनलाइन आवेदन किया है। इनमें से यात्रियों का चयन 20 तारीख को लखनऊ में किया जाना है। इसके बाद जाने वालों का नाम तय हो जाएगा। जानकारी के मुताबिक ए कैटेगरी में हज यात्रा का कुल खर्च 2.39 लाख और बी कैटेगरी में कुल खर्च 2.06 लाख निर्धारित किया गया है।

हज यात्रा की सब्सिडी खत्म करने की प्रक्रिया लंबे समय से चल रही थी। इसे अब पूरा कर लिया गया है। इसके लिए हज यात्री पहले से तैयार थे। हमे सरकार के अगले कदम का इंतजार है।
शाह सउद,खुद्दामाने हज कमेटी

हमलोगों को परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि सरकार 2018 के जहाज का किराया टेंडर द्वारा निर्धारित करने जा रही है। जिससे किराया कम होने की पूरी संभावना है.हाजी मोइन अहमद खां,सेक्रेटरी, खुद्दामाने हज कमेटी इलाहाबाद

अभी हज यात्री सरकार के 2018 हज यात्रा पैकेज का इंतजार कर रहे हैं। पूरी उम्मीद है कि इसके जारी होने के बाद यात्रियों को काफी सहूलियतें मिलेंगी.अल्तमश नजीम

1000

ने किया है हज पर जाने के लिए आवेदन

650

सीटें एलॉट हैं इलाहाबाद के हज यात्रियों के लिए

20

को लखनऊ में निकलने वाली लॉटरी से पता चलेगा कौन जाएगा कौन नहीं

84

हजार रुपए किराया देना होगा सब्सिडी हटने के बाद यात्रियों को

70

हजार रुपये पिछले साल जमा कराए गए थे प्रत्येक यात्री से

25

हजार रुपये सब्सिडी पिछले साल ही हटा ली गयी थी