इंश्योरेंस

यात्रियों को मिलेगा रेलवे को 10 लाख का बीमा

सफर होगा सुहाना, साथ में होगी सुरक्षा

- सिर्फ ई-टिकट पर होगी बीमा की सुविधा, काउंटर टिकट पर नहीं

- बुकिंग के दौरान यात्री को चुनना होगा बीमा कवर का ऑप्शन

आई एक्सक्लूसिव

Meerut । अब देश में प्लेन की तरह ट्रेन में भी यात्रियों को बीमा की सुविधा मिलेगी। अब भारतीय रेल में यात्रियों को अपने या अपने परिवार के भविष्य को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। ई-टिकट पर यात्रियों को बीमा की सुविधा मिलेगी.अभी रेलवे के आरक्षण काउंटर से लिए गए टिकट पर बीमा सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा।

दस लाख रुपये का बीमा

रेलवे यात्रियों का 10 लाख रुपए का बीमा करेगा। इसके लिए तीन बीमा कंपनियों इनमे श्रीराम, आईसीआईसीआई और रॉयल सुंदरम को जिम्मेदारी दी गई है। बीमा की यह राशि रेल दुर्घटना की स्थिति में मिलेगी। शर्त बस इतनी है कि यात्रियों के पास आईआरसीटीसी से बुक किया हुआ ई-टिकट होना चाहिए और उसे बुक करवाते वक्त यात्रियों को बीमा कवर का आप्शन भी चुनना होगा।

बच्चे का भी होगा पूरा ब्यौरा

आपके साथ यदि 5 साल से कम उम्र बच्चा सफर कर रहा है तो ई-टिकट आरक्षण फॉर्म पर उसका ब्यौरा जरूर दें। तभी बच्चा भी बीमा का हकदार होगा ब्यौरा न देने पर उसका बीमा नहीं मिलेगा।

यह भी सुविधा होगी

सफर के दौरान यदि रेल दुर्घटना होती है और किसी यात्री की जान चली जाती है और उसने ई-टिकट पर बीमा कवर लिया है तो उसके परिवार को 10 लाख रुपए मिलेंगे। यात्री यदि स्थाई रूप से पूरी तरह दिव्यांग हो जाता है तो भी 10 लाख रुपये बीमा राशि के रूप में मिलेंगे। यात्री के शरीर का कोई अंग स्थाई रूप से दिव्यांग हो जाता है तो उसे 7.50 लाख और मामूली रूप से जख्मी होने पर 2 लाख रुपये की राशि बीमा कंपनी की ओर से दी जाएगी। साथ ही शव ले जाने के लिए भी 10 हजार रुपए अलग से दिए जाएंगे।

रेलवे ने यात्रियों के लिए यह अच्छी सुविधा शुरू की है। इससे यात्रियों को खासा फायदा होगा। केवल उन्हें बीमा कवर का ऑप्शन चुनना है। दस लाख रुपये का बीमा हो जाएगा। अभी केवल यह सुविधा ई-टिकट पर ही मिलेगी।

नीरज शर्मा, सीपीआरओ उत्तर रेलवे