32971 लोगों ने 2013 में यूपी में की आत्महत्या

369 लोग करते हैं देश में परडे खुदकुशी

248 पुरुष करते हैं देश में परडे सुसाइड

121 महिला करती हैं देश में परडे आत्महत्या

2013 की रिपोर्ट में देश में आत्महत्या की वजह

फैमिली प्रॉब्लम की वजह से - 32325 लोग

बीमारी के चलते किया सुसाइड - 26426 लोग ं

लव अफेयर की वजह से परडे -12 लोग

गरीबी की वजह से परडे 6 लोग

एग्जाम में फेल होने की वजह से परडे 7 लोग

बेरोजगारी की वजह से परडे 6 लोग

BAREILLY: लोग शादी के बाद नई जिंदगी की शुरुआत करते हैं, लेकिन यहां शख्स ने विवाह के बंधन में बंधने के बाद ट्रेन से कटकर अपनी जिंदगी खत्म कर ली। वहीं दूसरे ने पत्‍‌नी से परेशान होकर खुद को आग लगा ली। दोनों मामले में कहीं न कहीं मौत की वजह फैमिली प्रॉब्लम ही है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़े के मुताबिक भी देश में सबसे ज्यादा सुसाइड के मामले फैमिली प्रॉब्लम की वजह से ही होती है। देश में वर्ष ख्0क्फ् में ख्ब् परसेंट लोगों ने पारिवारिक समस्या की के चलते अपनी जान दे दी। यही नहीं कुल सुसाइड करने वालों में महिला की तुलना में पुरुषों की संख्या ज्यादा है।

ख्ब्8 पुरुष परडे करते हैं सुसाइड

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़े के मुताबिक देश में प्रत्येक घंटे में क्भ् लोगों ने सुसाइड कर अपनी जान दी। परडे के हिसाब से यह आंकड़ा फ्म्9 पहुंच जाता है। महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों ने अपनी जिंदगी को ज्यादा दांव पर लगाया है। रिपोर्ट के मुताबिक परडे ख्ब्8 पुरुष सुसाइड करते हैं तो वहीं महिलाओं की संख्या सिर्फ क्ख्क् ही है, जो पुरुषों की तुलना में आधी है। मरने वालों में म्ख् महिलाएं हाउस वाइफ थीं। देश में जहां वर्ष ख्0क्फ् में क्,फ्ब्,799 लोगों ने सुसाइड किया तो यूपी में फ्ख्97क् लोगों ने अपनी जान गंवाई।

फैमिली प्रॉब्लम मेन वजह

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड के मुताबिक देश में ख्ब् परसेंट लोग फैमिली प्रॉब्लम की वजह से अपनी जान देते हैं। देश में फैमिली प्रॉब्लम की वजह से वर्ष ख्0क्फ् में फ्ख्फ्ख्भ् लोगों ने अपनी जान गवाई, जिसमें पुरुषों की संख्या ख्क्09म् और महिलाओं की संख्या क्क्ख्ख्9 रही। इस हिसाब से 89 लोग परडे फैमिली प्रॉब्लम की वजह से अपनी जान गवाते हैं।

वजह और भी

सुसाइड की दूसरी सबसे बड़ी वजह बीमारी है। बीमारी की वजह से क्9.म् परसेंट लोगों ने अपनी जान गंवाई। देश में परडे बीमारी की वजह से 7ख् लोग सुसाइड करते हैं। वर्ष ख्0क्फ् में ख्म्ब्ख्म् लोगों ने बीमारी के चलते अपनी जान दे दी। इसमें क्7भ्फ्0 पुरुष और 889म् महिलाएं रहीं। यही नहीं युवाओं की संख्या सुसाइड करने में कहीं ज्यादा है। देश में परडे ख्9 साल तक की उम्र के क्फ्भ् युवा अपनी जान गवाते हैं और ब्भ् साल तक या उससे अधिक के परडे क्09 लोग जान गंवाते हैं।

ये हैं साेशल वजह

सोशालोजिस्ट की मानें तो फैमिली प्रॉब्लम की वजह से ज्यादा सुसाइड करने के कई रीजन है। इसका कारण एडवांसमेंट की तरफ बढ़ना है। वहीं दूसरी वजह है कि लोग ज्वाइंट फैमिली से हटकर न्यूक्लियर फैमिली को अपनाते हैं। इसके अलावा मेल व पुरुष की इगो में टकराव भी सुसाइड को बढ़ावा देता है।

एक्सपटर् एडवाइस

साइकोलॉजिस्ट का मानना है कि इसका कारण इंटर पर्सनल क्राइसिस है। इस वजह से पति-पत्‍‌नी एक दूसरे को समझने के बजाय ईगो क्लैश करने लगाता है। पहले वाइफ हसबैंड को छोटी-मोटी बातों को इग्नोर करना चाहिए, लेकिन पेरेंट्स के दखल मामला और बिगड़ जाता है। इसके अलावा अपोजिट सेक्स से बात करने से भी शक पैदा होता है, जिसके चलते लोग सुसाइड कर लेते हैं। साइकोलॉजिस्ट की मानें तो फैमिली में पति-पत्‍‌नी को प्रेजेंट का ज्यादा महत्व देना चाहिए। दोनों को एक दूसरे को क्वालिटी बेस टाइम जरूर दें। शरीरिक और मानसिक रूप से भी वाइफ के साथ रहें। एक दूसरे पर दोष न दें। किसी भी गलती को तुरंत बात कर उसे भुला दें। यही नहीं एक-दूसरी की स्वतंत्रता हनन न करें।

- सुविधा शर्मा, साइकोलॉजिस्ट

सुसाइड से ऐसे बचें

सोशियोलॉजिस्ट का मानना है कि फैमिली प्रॉब्लम की वजह से होने वाले सुसाइड को रोकने के लिए ज्वाइंट फैमिली सिस्टम को अपनाना होगा। बुजुर्गो को भी कहीं न कहीं कंप्रोमाइज करना होगा। एक दूसरे को महत्व देना होगा। हर चीज सीरियल व टीवी देखकर ना करें। बुद्धजीवियों और एनजीओ को भी इस ओर पहल करनी होगी। पति-पत्‍‌नी को एक-दूसरे का सम्मान करना होगा।

- रविंद्र बंसल, सोशियोलॉजिस्ट

ट्रेन से कटकर दी जान

ख्भ् वर्षीय श्यामवीर नगरिया, शेरगढ़ का रहने वाला था। वह रूद्रपुर की नेशनल कंपनी में सुपरवाइजर था। बिथरी की रहने वाली देवकी से फ् जुलाई को उसकी शादी हुई थी। ब् जुलाई को उसकी बारात वापस लौटी थी। शादी की पहली रात वह करीब क् बजे उसने अपनी अंगूठी, चेन, मोबाइल व पर्स उतारकर पत्‍‌नी देवकी को दे दी और घर से निकल गया। घर से करीब ख्0 किलोमीटर चलने के बाद सिटी से सटे धनेहटा फाटक पर उसने ट्रेन से कटकर जान दे दी। भ् जुलाई की दोपहर उसकी लाश मिली। रात भर जब श्यामवीर घर नहीं पहुंचा तो परिजनों ने उसकी तलाश शुरू कर दी। श्यामवीर ने सुसाइड क्यों किया इसकी मेन वजह तो साफ नहीं हो सकी है। श्यामवीर के भाई लालाराम ने बताया कि शादी उसने अपनी मर्जी से की थी और दो बार लड़की भी देखने गया था। ऐसे में सुसाइड करने की वजह कहीं फैमिली प्रॉब्लम तो नहीं। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

खुद को लगाई आग

वहीं दूसरे मामले में कुंवरपुर किला में ख्8 वर्षीय पंकज ने खुद को मिट्टी का तेल डालकर आग लगा ली। गंभीर हालत में उसे प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। पंकज अपने पिता के साथ दूध बेचने का काम करता था। पंकज के भाई पवन ने बताया कि पंकज की शादी क्0 फरवरी ख्0क्ब् को हुई थी। शादी के बाद से ही उसकी पत्‍‌नी ज्यादातर मायके में ही रहती थी। इस बार भी उसकी पत्‍‌नी प्रीति ने उसे फोन कर घर बुलाया और मायके छोड़ने की बात कही। इस पर पंकज ने कहा कि वह सैटरडे को ही घर गई थी। इसलिए बाद में चली जाए। इसको लेकर दोनों में झगड़ा हुआ और पंकज ने पत्‍‌नी के सामने ही आग लगा ली। वहीं इस मामले में प्रीति का कहना है कि पंकज शराब पीकर आया था और झगड़ा करने लगा।