-यूनिसेफ और जनपदीय पुलिस ने मिलकर शुरू किया बच्चों के लिए तीन दिवसीय समर कैम्प

-पुलिस लाइंस में आयोजित कैम्प में पचास स्कूली बच्चों ने लिया समर कैम्प में हिस्सा

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: यूनिसेफ और जनपदीय पुलिस के संयुक्त तत्वाधान में पुलिस लाइंस परिसर में बच्चों के लिए तीन दिवसीय समर कैम्प का आयोजन किया गया. रविवार को पहले दिन इस समर कैम्प में पचास विभिन्न स्कूलों के बच्चों में कैम्प में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. इस दौरान एसएसपी नितिन तिवारी और आईपीएस सुर्कीति माधव द्वारा दीप प्रज्जवलन के बाद शुरू हुआ. इसके बाद एसएसपी ने बच्चों को पुलिस वर्किंग के बारे में जानकारी दी और उन्हें कई अहम बातें बतायीं.

ऑनलाइन हुआ था रजिस्ट्रेशन

आईपीएस सुर्कीति माघव ने जानकारी देते हुए बताया कि डीजी के निर्देश पर इस समर कैम्प का आयोजन किया जा रहा है. इस समर कैम्प के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन रखा गया था. इसमें कुल पचास विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने रजिस्ट्रेशन कराया और फिर इस कैम्प में हिस्सा ले रहें हैं.

यह हुआ पहले दिन

-बच्चों को इस कैम्प के माध्यम से बाल मित्र कॉन्सेप्ट के आधार पर कोतवाली ले जाया गया.

-यहां पर स्पेशल अधिकारी द्वारा बच्चों को पुलिस की कार्यवाही के बारे में विस्तार से बताया गया.

-साथ ही बताया गया कि विपरीत परिस्थितियों में पुलिस कैसे कार्य करना पड़ता है.

-पुलिस लाइंस परिसर में बच्चों को डॉग स्क्वॉयड, हैंडलिंग, अकेले में यात्रा करते हुए क्या करना और क्या नहीं करना चाहिए यह बताया गया.

-मुसीबत के वक्त दुश्मन से कैसे बचाव करें, यह भी सेल्फ डिफेंस के जरिए बताया गया.

-ड्रग अवेयरनेस की जानकारी दी गई. -फिटेनस टिप्स, फायर सेफ्टी, डिजास्टर मैनेजमेंट, क्राइम सीन के दौरान कैसे करें फोटोग्राफी, हथियारों का एक्सपोजर, डायल-100 समेत कई जानकारियां दी गई.

सोमवार को यह बताएंगे

दूसरे दिन सोमवार को सुबह साढ़े नौ बजे से बच्चों का कैम्प शुरू होगा. इसमें उन्हें योगा, ऑनलाइन बिहैवियर और कम्यूनिटी पुलिस के बारे में बताया जाएगा.