- गैर टीचिंग कार्य में लगाए जाने को लेकर शिक्षक संघ में उबाल

- बीएसए और डीएम को सौंपा ज्ञापन, गर्मी में नहीं आ रहे बच्चे

Meerut: शासन द्वारा अवकाश में मिड-डे मील वितरण के आदेश को लेकर पूरे प्रदेश में टीचर्स का गुस्सा फूट रहा है। जिसको लेकर टीचर्स परेशान हैं और गर्मी को देखते हुए मिड-डे मील वितरण करने से इंकार किया जा रहा है। प्रदेश स्तर पर शिक्षक संघ भी बेसिक शिक्षा मंत्री से इस संबंध में आदेश वापस लेने के लिए मांग कर रहे हैं। वहीं मेरठ में भी इस संबंध में डीएम और बीएसए को शिक्षक संघ ने ज्ञापन सौंपा। जिसमें टीचर्स से लिए जा रहे कामों को लेकर सवाल खड़े किए।

यह है मामला

परिषदीय स्कूलों में ख्क् मई से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो गया। एक तरफ अवकाश शुरू हुआ और शासन ने स्कूलों में मिड-डे मील वितरण के आदेश दे दिए। स्कूलों में भयंकर गर्मी के दौरान मिड-डे मील बांटने के लिए स्कूलों को खोलने के आदेश दिए गए हैं। जिसको लेकर टीचर्स और शिक्षक संघ में काफी रोष है। एक तरफ जहां गर्मी की तपिश से पूरा प्रदेश तप रहा है वहीं शासन गैर टीचिंग कार्य करने के लिए टीचर्स को स्कूल भेज रहा है। पूरे प्रदेश में इस आदेश के प्रति रोष के साथ विरोध हो रहा है। इस संबंध में रोज शिक्षकों और संघ के द्वारा विरोध जताया जा रहा है।

उठाए गए सवाल

इसी क्रम में सोमवार को मेरठ में शिक्षक संघ के लोगों ने डीएम और बीएसए को ज्ञापन दिया। जिसमें मिड-डे मील वितरण के दौरान आने वाली कठिनाइयों पर सवाल खड़े किए। शिक्षक संघ ने कहा कि प्रदेश के समस्त परिषदीय विद्यालयों में बेसिक शिक्षकों को बेसिक शिक्षा परिषद नियमावली के अनुसार ग्रीष्म अवकाश देय है। इस कारण अधिकांश अध्यापक और स्टूडेंट्स भ्रमण पर जा चुके हैं। भीषण गर्मी के चलते जब तापमान ब्फ् डिग्री सेंडीग्रेड से ज्यादा है तो किस प्रकार गरम हवाओं व लू के चलते स्टूडेंट्स को विद्यालय संभव है। विद्यालयों में भ्0 परसेंट से अधिक महिला अध्यापक हैं।

मिड-डे मील उचित नहीं

जिनको ब्0-भ्0 किलोमीटर तक का सफर तय करना पड़ता है। ऐसे में मिड-डे मील के लिए स्कूल खोला जाना उचित नहीं है। इसके साथ ही गैर टीचिंग कार्य में अध्यापकों को नहीं लगाया जा सकता। जबकि उनको पेंशन धारकों के सत्यापन का काम भी सौंपा गया है। ऐसे में टीचर्स तो पढ़ाने के बजाय इन्हीं कामों में लगे रहेंगे। ज्ञापन देने वालों में उत्तर प्रदेशीय पूर्व माध्यमिक जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष जयवीर सिंह, कोषाध्यक्ष जितेंद्र कुमार, महामंत्री विकास कुमार शर्मा और यूपी प्राथमिक शिक्षक संघ से अध्यक्ष राकेश कुमार व मंत्री सविता शर्मा सहित सैकड़ों टीचर्स मौजूद रहे।