- सिटी में नौनिहालों के लिए सजी मस्ती की पाठशाला

- समर कैंप में बच्चों के पास है कुछ अलग सीखने का मौका

Meerut : एग्जाम और स्कूल का प्रेशर खत्म होने को है। अब बारी है मस्ती की पाठशाला की। ऐसी पाठशाला जिसमें सिर्फ जोश, जुनून और लगन होगी। बच्चों के इसी जुनून को कैश करने के लिए सज चुकी है सिटी में अलग दुनिया। तो तैयार हो जाइए अपनी हॉबी का लुत्फ उठाने के लिए।

डांस

छुट्टियों में बच्चे डांस ना सीखें, ऐसा हो ही नहीं सकता है। बच्चों को इस कला में माहिर करने के लिए डांस इंस्टीटयूट की कोई कमी नहीं है। सिटी में हर एरिया में डांस इंस्टीट्यूट खुले हैं, जहां पर बॉलीवुड, क्लासिकल, हिपहॉप, कंटेंपररी, वेस्टर्न आदि जैसी डांस फॉर्म सीखाई जा रही है। खास बात ये है कि इस सीजन को कैश करने के लिए कई आकर्षक ऑफर्स और डिस्काउंट भी दिया जा रहा है।

म्यूजिक इंस्टूमेंट

म्यूजिक इंस्टूमेंट से प्यार किस बच्चे को नहीं रहता है। म्यूजिक इंस्टूमेंट बच्चों के दिलो से जुडे़ होते हैं। बात गिटार, ड्रम, तबला, पियानो किसी की भी हो। बच्चों को जुड़ाव किसी एक म्यूजिक इंस्टूमेंट से होता ही होता है। सिटी में कई जगह पर म्यूजिक इंस्टूमेंट को सीखाने की ट्रेनिंग दी जा रही है।

पेंटिंग

पेटिंग के कद्रदानों की भी कोई कमी नहीं है। समय के साथ पेटिंग का तौर तरीका भी बदल गया है। अब अनोखी पेंटिंग का जमाना है। बच्चे इस कला में कुशल भी होना चाहते हैं। अब वाल पेंटिंग, स्क्रेच, पेंट ऑन शर्ट, पेटिंग विद वेस्टेज जैसी कई कला आ गई है, जिन्हें सीखकर बच्चें अपना जौहर दिखा सकते हैं।

आर्ट एंड क्राफ्ट

आर्ट एंड क्राफ्ट में लड़कियों का क्रेज कभी खत्म ही नहीं हुआ है। अब तो फैशन डिजाइनिंग के तौर पर भी ये एक बेहतर प्रोफेशनल करियर बन गया है। इसमें सीखी जाने वाली चीजें लड़कियों को काफी हेल्प करती हैं, साथ ही सेल्फ डिपेंड भी करती हैं।

कुकिंग

कुकिंग सीखना ही अब सिर्फ एक कला नहीं रह गया है। बल्कि कई खास तरीके की डिशेज बनाने का अब जमाना है। कांटीनेंटल, इटेलियन, वेस्टर्न जैसी डिशेज भी अब काफी पसंद की जा रही है। इसे सीखने का भी लड़कियों में काफी क्रेज है।

स्केटिंग

भले ही देश में क्रिकेट और दूसरे खेलों का बोलबाला है। बावजूद इसके बच्चों में स्केटिंग का चाव अभी कम नहीं हुआ है। सिटी में स्केटिंग को चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। यही वजह है कि छुट्टियां शुरू होते ही स्केटिंग सीखने वालों की लाइन लग जाती है।

सिंगिंग

इंडियन आइडल जैसे तमाम रियलिटी शोज ने सिंगिंग में एक प्लेटफार्म दिया है। ऐसे में सिंगिंग सीखकर अपने सपने पूरे करने वाले बच्चों की कोई कमी नहीं है। ये बच्चे खाली समय में सिंगिंग सीखकर अपनी इस कला को मजबूती प्रदान करना चाहते हैं।

मार्शल आर्ट

खुद की सुरक्षा आज सबसे जरूरी है। बढ़ते क्राइम और छेड़छाड़ को देखते हुए, हर पैरेंट्स अपने बच्चे को ट्रेंड करना चाहते हैं। अब जब छुट्टियां हैं, तो कोई भी इस मौके को गंवाना नहीं चाहते हैं। ऐसे में सिटी में कई सेंटर हैं, जहां पर मार्शल आर्ट की ट्रेंनिग ली जा सकती है।

समर कैंप को देखते हुए एकेडमी में डांस और मार्शल आर्ट में डिस्काउंट दिया जा रहा है। साथ ही फ् के साथ एक फ्री जैसे ऑफर्स भी दिए जा रहे हैं।

अशोक शर्मा, फिट एंड शाइन डांस एंड मार्शल आर्ट एकेडमी शास्त्रीनगर

एकेडमी में शास्त्रीय संगीत, क्लासिकल डांस और म्यूजिक इंस्टूमेंट की ट्रेंनिग दी जाती है। समर कैंप में बच्चों को कई कॉम्पटीशन कराए जाते हैं, जिससे बच्चे बेहतर हो सकें।

विद्रुम कांत, अमृत कला संगीत महाविद्यालय जय देवी नगर

स्केटिंग में बच्चों का क्रेज लगातार बढ़ रहा है। अब कई तरह की स्केटिंग इजाद हुई है, जिससे बच्चों की हॉबी तो पूरी होती है, साथ ही उनका मेंटल लेवल भी बढ़ता है।

अनीस भारती, सेंट थॉमस स्केटिंग एकेडमी

कुकिंग सीखना अब सिर्फ एक हॉबी नहीं रह गई है। अब इसे प्रोफेशन के तौर पर चुना जा रहा है। कई तरह की डिश हैं, जो लड़कियां सीखना चाहती हैं।

संध्या, फन एंड स्पाइस क्लब