- पूर्वी हवाओं ने बिगाड़ा मौसम का मिजाज, एक मार्च को झमाझम बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड

- मौसम विज्ञानियों का अनुमान, 2 मार्च को भी होगी रिकॉर्ड तोड़ बारिश का

- कई इलाकों में बिजली-पानी की सप्लाई ठप, खुदी सड़कों में फंसी गाडि़यां और फिसलन से कई चुटहिल

kanpur@inext.co.in

KANPUR : बेमौसम बारिश ने कानपुराइट्स का संडे चौपट करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। दिन भर की बारिश से कई इलाकों में पॉवर सप्लाई ठप हो गई। झमाझम बारिश की वजह से खुदी सड़कों पर जलभराव होने से कई लोग गिरकर चुटहिल भी हो गए। सीएसए के मौसम विज्ञानियों ने मंडे को भी बारिश की संभावना जताई है।

फ्क्.फ् मिलीमीटर बारिश

शनिवार देर रात तीन बजे शुरू हुआ बारिश का सिलसिला संडे को दिन भर जारी रहा। सीएसए के मौसम विभाग ने एक मार्च को फ्क्.फ् मिमी रिकॉर्ड बारिश दर्ज की है। वेदर एक्सपर्ट डॉ। अनिरुद्ध दुबे के अनुसार पूर्वी हवाओं की वजह से मौसम में एकाएक बदलाव आया है। ख्8 मार्च को अधिकतम तापमान फ्क्.फ् डिग्री रहा। वहीं एक मार्च को पारा 9.म् डिग्री लुढ़क कर अधिकतम क्9.ख् डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान क्7.म् डिग्री रहा। अधिकतम तापमान में गिरावट की वजह से ठंडी हवाएं चलती रहीं। भारी बारिश की वजह से लोग अपने-अपने घरों में कैद रहे। बिजली-पानी की सप्लाई बाधित होने से संडे बर्बाद हो गया।

सड़कों में जलभराव, वॉटर सप्लाई भी ठप

खुदी सड़कें लगातार बारिश होने से और ज्यादा खतरनाक हो गई हैं। परेड, पीपीएन मार्केट, चुन्नीगंज, कर्नलगंज, गीतानगर, रावतपुर आदि इलाकों की सड़कों पर फिसलन की वजह से कई वाहन चालक गिरकर चुटहिल भी हो गए। वहीं किदवई नगर के-ब्लॉक समेत मोतीझील, शारदा नगर, विकास नगर, पीरोड, शास्त्री नगर आदि इलाकों में जलभराव में कई गाडि़यां फंसकर बंद हो गईं। बारिश से कई इलाकों में घंटों बिजली गुल रही। इससे संबंधित इलाकों में वॉटर सप्लाई भी बाधित रही। कुछ मोहल्लों में देर रात तक फॉल्ट दूर नहीं किए जा सके। केस्को के मीडिया प्रभारी आरडी पांडेय ने बताया कि फॉल्ट दूर करने के लिए मेंटीनेंस का काम चालू है।

---------------------

होलिका की लकडि़यां भीगी

बारिश की वजह से चौराहों पर रखी होलिकाओं की लकडि़यां भी भीग गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार मंडे को भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। भ् मार्च को होलिका दहन होना है। ऐसे में गीली लकडि़यों को जलाना काफी मुश्किल काम होगा।

--------------

क्म् घंटे गुल रही बिजली

झमाझम बारिश की वजह से कई इलाकों के फीडर में ब्रेकडाउन आ गया। इससे दालमंडी, ग्वालटोली, घंटाघर, खास बाजार, तिलक नगर, सिविल लाइन्स, संजय नगर, नौबस्ता, पशुपति नगर, सुजातगंज, मदारपुर, गुमटी, कालपी रोड, बिठूर, उद्योग कुंज, नानकारी, सर्वोदय नगर, कम्पनी बाग, तात्या टोपे नगर में बिजली सप्लाई ख् से क्म् घंटे तक पॉवर सप्लाई बाधित रही। खबर लिखे जाने तक कम्पनी बाग, हंसपुरम के लालपुर समेत तात्या टोपे नगर में फॉल्ट ठीक किया जा रहा था। हमीरपुर रोड पर ब्00 केवीए ट्रांसफॉर्मर जलने की वजह से चेंज करने पर सप्लाई चालू हो सकी।

करेंट से केस्को लाइनमैन की मौत

गोविन्द नगर में फॉल्ट ठीक करते वक्त केस्को लाइनमैन शिवकुमार की करेंट से चिपककर मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक बारिश की वजह से इलाके के आसपास के मोहल्लों में पॉवर सप्लाई ठप हो गई। पब्लिक कम्प्लेंट पर लाइनमैन शिवकुमार को फॉल्ट ठीक करने के लिए भेजा गया। खंभे पर चढ़कर जैसे ही शिवकुमार ने फॉल्ट ठीक करना शुरू किया। जोरदार करेंट लगने से वह सीधे जमीन पर गिरकर तड़पने लगा। आनन-फानन में इलाज के लिए उसे अस्पताल ले जाया गया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।