मेसी के बराबर छेत्री ने दागे गोल
मुंबई (पीटीआई)। भारतीय फुटबॉल टीम ने रविवार को इंटरकांटिनेंटल कप फाइनल में केन्या को 2-0 से हरा दिया। इस जीत के हीरो भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री रहे जिन्होंने मैच में दो गोल दागकर टीम को चैंपियन बनाया। इसी के साथ छेत्री ने एक अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया। छेत्री के नाम इंटरनेशनल मैचों में 64 गोल दर्ज हो गए, इसी के साथ छेत्री ने अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोन मेसी की बराबरी भी कर ली। मेसी ने भी अर्जेंटीना की तरफ से खेलते हुए 64 गोल किए हैं। हालांकि दोनों फुटबॉलर के अंतरराष्ट्रीय गोल की संख्या भले बराबर हो, मगर उनकी टीम की रैकिंग में जमीन-आसमान का अंतर है। मेसी की टीम अर्जेंटीना जहां फीफा रैंकिंग में 5वें नंबर पर है तो वहीं छेत्री की भारतीय टीम का स्थान 97वां है।
रोनाल्डो और मेसी से बेहतर एवरेज है इस भारतीय फुटबॉलर का,कर चुके हैं इतने गोल
सिर्फ रोनाल्डो हैं ऊपर
33 साल के सुनील छेत्री ने रविवार को अपना 102वां इंटरनेशनल मैच खेला। सर्वाधिक गोल में उनसे आगे मौजूदा वक्त में अब सिर्फ पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं। रोनाल्डो करेंट प्लेयर्स की लिस्ट में 81 गोल के साथ सबसे ऊपर हैं। वहीं दूसरा स्थान संयुक्त रूप से मेसी और छेत्री का है। हालांकि ऑल टाइम प्लेयर्स की लिस्ट पर नजर डालें तो यह दोनों 21वें पायदान पर आ जाते हैं।

एवरेज के मामले में छेत्री हैं बेस्ट

सुनील छेत्री को गोल औसत रोनाल्डो और मेसी से बेहतर है। छेत्री जहां प्रति मैच 0.62 की औसत से गोल करते हैं वहीं मेसी का एवरेज 0.52 है। मेसी ने 124 मैच खेलकर 64 गोल किए हैं तो वहीं छेत्री को इसके बराबर पहुंचने में सिर्फ 102 मैच खेलने पड़े। यही नहीं यह भारतीय फुटबॉलर एवरेज के मामले में रोनाल्डो को भी पछाड़ रहा, रोनाल्डो को प्रति मैच औसत 0.54 का है।
रोनाल्डो और मेसी से बेहतर एवरेज है इस भारतीय फुटबॉलर का,कर चुके हैं इतने गोल
13 साल से खेल रहे फुटबॉल
सुनील भारत की तरफ से सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेलने वाले बाइचुंग भूटिया के बाद दूसरे फुटबॉलर हैं। 33 साल के इस खिलाड़ी ने अपना करियर 2005 में शुरु किया था। पिछले 13 सालों में भारतीय फुटबॉल टीम को भले ही कोई खास पहचान न मिली हो, मगर सुनील ने अपने प्रदर्शन से मेसी और रोनाल्डो जैसे दिग्गजों की फेरहिस्त में खुद को शामिल कर लिया है।

इस दिग्गज खिलाड़ी के दामाद हैं सुनील छेत्री, बेहद खूबसूरत है इनकी बीवी

फीफा वर्ल्ड कप जीतने वाले को मिलती है नकली ट्रॉफी, जानें असली ट्रॉफी कहां है और किसने बनाई थी?

inextlive from News Desk