उम्मीदें

- मानसिक अस्पताल में निर्माणाधीन 300 बेड के हॉस्पिटल अगस्त तक शुरू होगा

- डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में डायलिसिस यूनिट और एमआरआई की सुविधा पेशेंट्स को मिलेगी

BAREILLY:

स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोत्तरी के लिए मानसिक अस्पताल की जमीन पर बन रहे 300 बेड के सुपर स्पेशियलिस्ट हॉस्पिटल का तोहफा नए साल पर बरेली समेत अन्य आसपास के जिलों को मिलेगा। राजकीय निर्माण निगम की ओर से हॉस्पिटल का निर्माण कार्य वर्ष 2016 में शुरू किया गया। फरवरी 2016 से 31 दिसंबर तक करीब 90 परसेंट निर्माण पूरा हो चुका है। अब सिर्फ हॉस्पिटल में फिनिशिंग शेष रह गई है। वह भी करीब माह भर में पूरा हो जाएगा। स्वास्थ्य महकमे के आलाधिकारियों के मुताबिक अगस्त 2018 तक हॉस्पिटल का लोकार्पण हो जाने की संभावना है।

5 वर्ष पहले हुई थी शुरुआत

करीब पांच साल पहले सरकार ने 3 सौ बेड के हॉस्पिटल के लिए करीब 43 करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया था, लेकिन इसका निर्माण कार्य 3 वर्ष बाद शुरू हुआ। ऐसे में, पुराने रेट पर एस्टीमेट होने व बजट की कमी के चलते काम गति नहीं पकड़ सका। फिर सरकार ने 7 फरवरी को 72.50 करोड़ रुपए का पुनरीक्षित बजट पास किया। अब तक पूरी रकम दी जा चुकी है। काम पूरा करने की लास्ट डेट जुलाई 2018 है। पिछले दिनों डीएम राघवेंद्र विक्रम सिंह ने इसका मुआयना भी किया था और निर्माण कार्य तेज करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसके साथ ही यहां पर स्टाफ और डॉक्टर्स की नियुक्ति के भी निर्देश सीएमओ को दे दिए हैं।

डायलिसिस की सुविधा

डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में जल्द ही किडनी के इलाज और डायलिसिस की सुविधा पेशेंट्स को मिलने लगेगी। सीएमओ के मुताबिक नेफ्रोलॉजिस्ट ओपीडी और डायलिसिस यूनिट में पेशेंट्स को सेवाएं देंगे। डायलिसिस यूनिट में हाई टेक्नोलॉजी की नई मशीनें भी लगाई जा रही हैं। ताकि, पेशेंट्स को सरकारी फीस पर बेहतर इलाज करा सकें। यहां 10 बेड की सुविधा दी जाएगी, जिससे किडनी और हार्ट पेशेंट्स को राहत मिलेगी। यहां इलाज कराने का खर्च महज 300 रुपए होगा। इसके साथ ही डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में एमआरआई यूनिट भी शुरू किए जाने की पूरी संभावना है। इसकी तैयारियां भी लगभग पूरी हो गई हैं। देर है तो बस शासन की हरी झंडी की।

सुपर स्पेशियलिस्ट हॉस्पिटल का निर्माण पूरा हो गया है। अगस्त तक यहां पेशेंट्स का ट्रीटमेंट शुरू हो जाएगा। साथ ही, नए वर्ष पर डायलिसिस यूनिट और एमआरआई की फैसिलिटी भी शुरू होने की पूरी संभावना है।

डॉ। विनीत शुक्ला, सीएमओ