150 करोड़ की लागत से मेडिकल कॉलेज में बनेगा सुपर स्पेशलिटी सेंटर

120 करोड़ से शहर में बनाया जाएगा स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट

1733 करोड़ के फंड से यूपी में उच्चीकृत होंगी स्वास्थ्य सुविधाएं

ALLAHABAD: केंद्र सरकार इलाहाबादियों दिल खोल कर सौगात बरसा रही है। मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इलाहाबाद में 47 अरब के विकास कार्यो की घोषणा की थी। ठीक दूसरे दिन बुधवार को इलाहाबाद आए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने संगम नगरी को सेहत की 'सुपर' सौगात से नवाजा है। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल की मौजूदगी में एमएलएन मेडिकल कॉलेज में 150 करोड़ की लागत से बनने वाले सुपर स्पेशलिटी सेंटर का शिलान्यास किया। साथ ही इलाहाबाद में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट स्थापित किए जाने का वादा भी पब्लिक से किया। इस सौगात से जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं आने वाले समय में बेहतर होंगी। कैंसर समेत अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए मरीज दिल्ली-मुंबई जैसे महानगरों का चक्कर नहीं लगाएंगे।

बेहतर सुविधाओं से लैस होगा सेंटर

मेडिकल कॉलेज के खेल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि सुपर स्पेशलिटी सेंटर में न्यूरोलॉजी, यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, इंडोक्रायनोलॉजी, नेफ्रोलॉजी से जुड़ी तमाम आधुनिक इलाज की सुविधाएं मौजूद होंगी। मरीजों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए मेट्रो सिटीज नहीं जाना पड़ेगा।

सूबे सबसे बड़ा कैंसर इंस्टीट्यूट

केंद्रीय मंत्री ने मंच से घोषणा करते हुए कहा कि 45-45 करोड़ रुपए की लागत से केंद्र सरकार यूपी में कैंसर टर्शरी सेंटर बनाने जा रही है। कैंसर जैसी जटिल बीमारी के इलाज के लिए इलाहाबाद में 120 करोड़ की लागत से स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट का निर्माण जल्द होना है। देश के 58 डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल्स को अपग्रेड करके मेडिकल कॉलेज बनाया जा रहा है, जिसमें से पांच यूपी के हैं। यूपी में स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने 1733 करोड़ का फंड रखा है। प्रदेश सरकार अपना प्लान भेजे और हम यह पैसा इलाज की बेहतरी के लिए रिलीज करेंगे।

देश में 11 नए एम्स

केंद्रीय राज्य स्वास्थ्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत देश में 11 नए एम्स बनने हैं। गोरखपुर मे एम्स का शिलान्यास पीएम ने किया है। रायबरेली में 823 करोड़ की लागत से एम्स निर्मित किया जा रहा है। कई मेडिकल कॉलेज का उच्चीकृत होंगे। यूपी में पांच मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं जिसमें एक की लागत 189 करोड़ रुपए है। इनमें पांच सौ एमबीबीएस की सीटे बढ़ेंगी। कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल प्रो। एसपी सिंह, डॉ। शांति चौधरी, भाजपा महानगर अध्यक्ष अवधेश गुप्ता, एसआरएन हॉस्पिटल एसआईसी डॉ। करुणाकर द्विवेदी, एसएचसीसी चेयरमैन गणेश पांडेय, पूर्व सोरांव विधायक प्रवीण पटेल, डॉ। संतोष सिंह, दिनेश शुक्ला, डॉ। मंगल सिंह भी मौजूद रहे।

मंत्री के समक्ष रखी मांगें

भाजपा नेता नरेंद्र सिंह गौर ने एमएलएन मेडिकल कालेज को केंद्र सरकार के अधीन करने की मांग की।

सांसद श्यामाचरण गुप्त ने शंकरगढ़ समेत अन्य ब्लॉक के चिकित्सा केंद्रों की हालत सुधारने की मांग की।

सुपर स्पेशलिटी सेंटर

कुल लागत- 150 करोड़

अतिरिक्त बेड- 168

आईसीयू- 52 बेड

ओटी- सात

कैथ लैब - एक

पीजी सीट्स- 24