:::आई स्पेशल::::

- रिस्पना नदी के रिवाइवल के लिए इको टास्क फोर्स तैयार करेगी माइक्रो प्लान

- आज होगा नदी का एरियल सर्वे, सर्वे के बाद बनाया जाएगा प्लान

- एरियल सर्वे के लिए हैदराबाद से मंगाया गया ड्रोन

>DEHRADUN: रिस्पना रिस्पना को पुनर्जीवन दिए जाने के लिए मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट 'रिस्पना से ऋषिपर्णा' के तहत आज ड्रोन से एरियल सर्वे किया जाएगा। सुबह साढ़े आठ बजे ड्रोन उतारा जाएगा। ड्रोन भी हैदराबाद से मंगाया गया है। इसके लिए रिस्पना के कैचमेंट एरिया में सुबह स्थानीय लोगों की भी मदद ली जाएगी।

माइक्रो प्लान पर काम शुरू

रिस्पना को नया जीवन देने के लिए इको टास्क फोर्स को अहम जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए टास्क फोर्स द्वारा रिस्पना के रिवाइवल के लिए माइक्रो प्लान बनाया जाना है। फोर्स ने प्लान पर काम शुरू कर दिया है। इसके मद्देनजर आज सुबह साढ़े आठ बजे पहले चरण में ड्रोन रिस्पना नदी का एरियल सर्वे किया जाएगा। एरियल सर्वे के जरिये नदी का थ्री डी इमेजेज ली जाएंगी।

हैदराबाद से मंगाया ड्रोन

रिस्पना के एरियल सर्वे के लिए हैदराबाद से ड्रोन मंगाया गया है। जिसके संचालन के लिए इंजीनियर भूपेश भूपति से हेल्प ली गई है। भूपेश ने टास्क फोर्स को ड्रृोन की फैसिलिटी फ्री में मुहैया कराने की बात कही है।

कैचमेंट एरिया की मैपिंग पूरी

टास्क फोर्स के कमांड अधिकारी कर्नल एचआरएस राणा ने बताया कि यूसर्क की मदद से रिस्पना के कैचमेंट एरिया की मैपिंग का काम पूरा कराया जा चुका है। बताया कि रिस्पना में कहां तालाब और ट्रंच बनाए जाने हैं, इसे लेकर स्टडी किया जा रहा है।

किल वेस्ट मशीन शिफ्ट

रिस्पना नदी के कूड़े के साइंटिफिक डिस्पोजल के लिए 12 जनवरी को विधानसभा के पास स्थापित की गई किल वेस्ट मशीन सॉन्ग नदी में शिफ्ट कर दिया गया है। जहां मशीन ने कूड़े का डिस्पोजल शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि किल वेस्ट मशीन अब यहीं प्लेस रहेगी।

उधार की मशीन का उद्घाटन

दरअसल रिस्पना नदी के लिए हैदराबाद से किल वेस्ट मशीन मंगाई गई थी। 12 जनवरी को किल वेस्ट मशीन का उद्घाटन होना था, लेकिन मशीन नहीं पहुंच पाई। आनन-फानन में ऋषिकेश परमार्थ निकेतन से किल वेस्ट मशीन को मंगाया गया और सीएम ने 12 जनवरी को इसका उद्घाटन किया था। उद्घाटन के अगले दिन मशीन पहुंची, जिसे अब सॉन्ग रिवर में प्लेस किया गया है। रिस्पना में लगी मशीन को परमार्थ निकेतन को लौटा दिया गया है।

नदी में नहीं गिरने दिया जाएगा कूड़ा

चीफ सेक्रेट्री द्वारा सिंचाई विभाग को आदेश जारी किए गए हैं कि रिस्पना में किसी तरह से कूड़ा प्रवेश न करे। इसके लिए नदी में गिरने वाले प्रमुख नालों पर जाले लगाए जाने की योजना है। बताया जा रहा है कि फिलहाल तीन स्थानों पर ये जाले लगाए जाएंगे।