कमिश्नर ने मैट्रो रेल परियोजना के लिये नामित कम्पनी के साथ की बैठक

प्रथम चरण में 35 से 40 किमी का डीपीआर बनाने का सुझाव

ALLAHABAD: कमिश्नर राजन शुक्ला की अध्यक्षता में गुरुवार को शासन द्वारा नामित कम्पनी राइट्स लिमिटेड के तरुण जैन एवं नामित कुमार वरिष्ठ ट्रांसपोर्ट प्लानर के साथ कैम्प कार्यालय में बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान कम्पनी द्वारा प्रथम चरण में लगभग 35 से 40 किमी का डीपीआर बनाने का सुझाव रखा गया, जिस पर कमिश्नर ने अपनी सहमति प्रदान करते हुए प्रथम चरण में बमरौली से झूंसी एवं शान्तिपुरम से नैनी तक के मार्ग का सर्वे कराये जाने के निर्देश दिए गए।

एडीए के साथ साइन होगा ओएमयू

बैठक में एडीए सचिव देवेंद्र पांडेय ने बताया कि कम्पनी को प्रस्ताव पत्र दिये जाने के बाद कम्पनी और इलाहाबाद विकास प्राधिकरण के बीच एमओयू साइन होगा। यह ओएमयू कानपुर, वाराणसी और लखनऊ के आधार पर किया जाएगा। कमिश्नर ने प्रथम चरण से संबंधित पेपर वर्क शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। इस मौके पर सीडीओ आन्द्रा वामसी, संयुक्त विकास आयुक्त सुरेशचन्द्र, सचिव इलाहाबाद विकास प्राधिकरण वन्दना त्रिपाठी शर्मा सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

होगी मिट्टी की जांच

सर्वे के दौरान दोनों रूटों की मिट्टी का निरीक्षण कर उसकी जांच की जाएगी। इलाहाबाद में पुलों पर मेट्रो रेल चलाने का प्लान तैयार किया गया है। इसलिए अतिक्रमण हटाए जाने को लेकर भी सर्वे में कार्ययोजना तैयार किया जाना है।

मेट्रो के लिए चार रूट है प्रस्तावित

शहर में मेट्रो के लिए कुल चार रूट प्रस्तावित हैं। इनकी कुल लंबाई 88.8 किमी निर्धारित है

रूट नंबर एक (पश्चिम- पूर्व) कुल 30.20 किमी मनौरी टर्मिनल से चक्र हरिहर वन टर्मिनल

रूट नंबर दो (उत्तर- दक्षिण) कुल 40.20 किमी इलाहाबाद बाईपास टर्मिनल से करछना कोहारा क्रासिंग तक

रूट नंबर तीन (पश्चिम- पूर्व) कुल 7.7 किमी सूबेदारगंज से कीडगंज टर्मिनल तक

रूट नंबर चार (उत्तर- दक्षिण) कुल 10.70 किमी एसटीपी महेबा पट्टी से इरादतगंज टर्मिनल तक शामिल है