- रैपिड टेस्ट में मिले डेंगू के लक्षण, एलाइजा टेस्ट की रिपोर्ट आनी बाकी

- देहरादून में अब तक डेंगू के 15 मामले आए सामने

- प्रदेश में अब तक 25 लोगों में हुई डेंगू की पुष्टि

देहरादून,

राजधानी में शुक्रवार को संदिग्ध डेंगू के मरीज की मौत का मामला सामने आया है. हालांकि मरीज की एलाइजा रिपोर्ट अभी नहीं आई है. रैपिड टेस्ट में मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई है. मामला सामने आते ही स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है.

बिजनौर का रहने वाला मृतक

जानकारी के अनुसार बिजनौर निवासी 29 वर्षीय युवक धर्मेन्द्र को गुरुवार को हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में भर्ती कराया गया था. उपचार के दौरान शुक्रवार को उसकी मौत हो गई. रैपिड टेस्ट में डेंगू की पुष्टि हुई है. सीएमओ डॉ. एसके गुप्ता ने बताया कि मरीज की अभी एलाइजा रिपोर्ट नहीं आई है. रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारण का पता चल पाएगा.

स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची चौदहबीघा

तीर्थनगरी ऋषिकेश के चौदहबीघा क्षेत्र में डेंगू के कई मामले सामने आ चुके हैं. इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इस क्षेत्र पर फोकस करना शुरू कर दिया है. शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने चौदहबीघा क्षेत्र का दौरा किया. इलाके से अब तक डेंगू के चार मरीज सामने आए हैं. इससे पहले यहां किराए पर रहने वाले पौड़ी निवासी व्यक्ति की डेंगू से मौत हो गई थी. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्षेत्र का दौरा कर लोगों को अवेयर किया और बुखार की शिकायत होने पर तत्काल हॉस्पिटल जाने की सलाह दी. जिला वीबीडी अधिकारी सुभाष जोशी के मुताबिक टिहरी के अधिकारियों ने चौदहबीघा का दौरा कर बुखार पीडि़त लोगों के खून के नमूने लिए थे. जिनकी दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल की लैब में एलाइजा जांच कराई गई. इनमें दो महिलाओं और दो पुरुषों को डेंगू की पुष्टि हुई है. विभाग ने सभी मरीजों को अस्पताल में डॉक्टर को दिखाकर डेंगू का उपचार कराने के लिए कहा है.

अभी तक के मामले

जिला केस मौत

देहरादून. 8. 0

हरिद्वार. 2. 0

नैनीताल. 6. 0

टिहरी गढ़वाल.7.1

ऊधमसिंहनगर.2.0

......

कुल मामले. 25 .1

......

अन्य राज्यों से आए मरीज

राज्य-मरीज

उत्तर प्रदेश-2

महाराष्ट्र-1

हिमाचल प्रदेश-1

कुल मामले-4