वेबसाइट पर स्टूडेंट्स की अधूरी या गलत जानकारी को स्कूल करेंगे अपडेट

Meerut। यूपी बोर्ड ने अपनी वेबसाइट ओपन कर दी है। इसके तहत 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों के फार्म व अन्य डिटेल्स में संशोधन किया जा सकता हैं। हालांकि माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से आधार कार्ड अपडेशन को लेकर लिखित निर्देश न होने के चलते अभी शिक्षा विभाग समेत स्कूल संचालक भी असमंजस में स्थिति में हैं।

नाम और विषयों में संशोधन

स्टूडेंट्स के नाम या सब्जेक्ट भरने को लेकर अगर किसी प्रकार की गलती हो गई है तो वह इसमें संशोधन करा सकता है। विषय गलत भर गए हैं तो भी संशोधन किया जा सकेगा। हालांकि इस दौरान मामूली संशोधन ही किए जाएंगे। अगर फार्म में भरी गई डिटेल्स को पूरा ही चेंज करवाना है तो बोर्ड इसे स्वीकार ही नहीं करेगा। इसके अलावा नौंवी क्लास और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स भी अपने रजिस्ट्रेशन में चेंज करवा सकते हैं। स्कूल प्रिंसिपल अपनी यूजर आईडी व पासवर्ड के माध्यम से वेबसाइट पर संशोधन करा सकते हैं।

आधार पर कंफ्यूजन

इस बार कक्षा नौ से लेकर कक्षा 12 तक के स्टूडेंट्स के आधार कार्ड नंबर भी अपडेट कराए जा रहे हैं। इनमें कई आधार नंबर गलत हैं, जिन्हें बोर्ड ने मौखिक तौर पर अपडेट करने के निर्देश दिए हैं। जबकि लिखित में किसी प्रकार के निर्देश न होने से विभाग समेत स्कूल संचालकों में भी कंफ्यूजन बन हुआ है। स्कूल संचालक लिखित में निर्देशों की मांग कर रहे हैं, जबकि विभाग स्कूलों को लिखित निर्देश नहीं दे रहा है। ऐसे में आधार कार्ड अपडेट कराएं या नहीं ये बड़ी समस्या बन गया है।

बोर्ड ने वेबसाइट ओपन कर दी है। स्कूल संचालकों को स्टूडेंट्स के फार्म में किसी प्रकार की आंशिक गलती को ठीक करने के निर्देश दे दिए हैं। आधार अपडेट को लेकर लिखित में निर्देश नहीं मिले हैं।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईआेएस, मेरठ

आधार कार्ड को लेकर लिखित में कोई निर्देश नहीं हैं। ऐसे में हम खुद से इन्हें अपडेट नहीं करवा सकते हैं।

डॉ। नीरा तोमर, प्रिंसिपल, श्री मल्हू सिंह आर्य कन्या इंटर कॉलेज

बच्चों के फॉर्म अपडेट को लेकर निर्देश आएं हैं। नाम या अन्य संशोधन किए जा सकते हैं। आधार कार्ड को लेकर निर्देश नहीं मिले हैं।

डॉ। सुखनंदन त्यागी, प्रिंसिपल, राम सहाय इंटर कॉलेज