हजारों में चुनी गई रश्‍िम
ब्रांड एम्‍बेसडर रश्‍िम आज दिल्‍ली के डिफेंस कालोनी में एक सर्वेंट क्‍वाटर में रहती है और वहीं के प्रतिभा निगम स्‍कूल में पढ़ती है. वह पांचवीं की छात्रा है. वह बड़े होकर डॉक्‍टर बनना चाहती है. इसके लिए वह काफी मेहनत से पढ़ाई भी कर रही है. रश्‍िम को साफ सफाई बचपन से ही पंसद है. साफ-सुथरे रहने की कोशिश का नतीजा है कि रश्मि को ब्रांड एंबेसेडर बनाया गया है. दरअसल 'स्वच्छ भारत स्वच्छ विद्यालय' के पोस्टर के लिए एक अदद चेहरे की तलाश शुरू हुई. निगम के बहुत सारे स्कूलों में सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से फोटो ली गई, जिसमें रश्मि नायक के फोटो को चुना गया.

स्मृति ईरानी ने की घोष्‍ाणा
रश्मि की फोटो जब बड़े पोस्टर और बैनर में छपनी शुरू हुई, तो निगम ने इस लड़की की तलाश शुरू की. फिर पता चला कि डिफेंस कॉलोनी के निगम स्कूल में रश्मि पढ़ती है. इसके बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने रश्मि को 'स्वच्छ भारत स्वच्छ विद्यालय' का ब्रांड एंबेसडर बनाया. 14 नवंबर बाल दिवस पर मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने इसकी घोषणा की. यह सुनते ही रश्‍िम खुशी से झूम उठी. बेटी के इतने बड़े अभियान में ब्रांड एम्‍बेसडर बनाए जाने पर रश्‍िम के पिता दिवाकर नायक बहुत खुश हुए. कॉलोनी में भी हर कोई रश्‍िम को शाबाशी दे रहा है.

मालकिन ने किया था प्रेरित
रश्‍िम के पिता दिवाकर नायक बताते है कि उन्‍हें एक बेटी और दो बेटे हैं. करीब 20 साल पहले ओडिशा से दिल्‍ली आए थे. यहां पर उन्‍होंने डिफेंस कालोनी में रहने वाली सोनिया पांढी के यहां नौकरी कर ली. पीले रंग की शानदार कोठी में रहने वाली सोनिया पांढी  प्रति काफी जागरूक महिला हैं. उन्‍होंने कई बार मुझसे परिवार को दिल्‍ली लाने के लिए कहा लेकिन कुछ खास व्‍यवस्‍था न होने की वजह से मैं टाल रहा था. इसके बाद उन्‍होंने मुझे कोठी में सर्वेंट क्‍वाटर में रख दिया. इसके बाद उन्‍होंने ही बच्‍चों को पढ़ाने के लिए प्रेरित किया. शायद तभी आज वह अपने बच्‍चों को शिक्षा दिला रहे हैं.

सादगी और सफाई प्रिय है रश्‍िम

रश्मि ने भी ब्रांड एंबेसेडर बनने के बाद बिना फोटो वालों को बुलाए कोठी के पीछे की सड़क को अपने पिता की मदद से साफ कर डाला वह कहती है कि अपने भाइयों के साथ साफ-सुथरे तरीके से स्कूल जाना उसकी आदत में शुमार है. अब वह दूसरे बच्चों को साफ रहने और स्कूल को स्वच्छ रखने की कोशिश करेगी. रश्‍िम का कहना है कि जब हम सभी मिलकर सफाई करेंगे तो एक दिन गंदगी का नामोंनिशान नही होगा.

National News inextlive from India News Desk