BAREILLY: स्वच्छता मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और स्वच्छ भारत अभियान के आयोजक द्वारा स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप प्रोग्राम लॉन्च किया गया है। जिसके तहत बरेली के स्टूडेंट्स को स्वच्छ भारत मिशन की ट्रेनिंग देने के साथ ही बेहतर कार्य करने वाले स्टूडेंट को पुरस्कृत भी किया जाएगा। डीपीआरओ विनय सिंह ने बताया कि इंटर्नशिप का मकसद स्टूडेंट्स को स्वच्छता के प्रति अवेयर करना, जनजागरुकता और इस जनांदोलन को और तेजी से आगे बढ़ाना है।


यूं होंगे पुरस्कृत

जानकारी देते हुए बरेली में कार्यरत पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के जिला स्वच्छ भारत प्रेरक नजमी मलिक ने बताया कि यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स जो बेहतर कार्य करेंगे उनमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले स्टूडेंट्स को 30, 20 व 10 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। स्टेट स्तर पर बेहतर कार्य करने में चयन होने पर 50, 30 व 20 हजार रुपए का पुरस्कार वहीं, नेशनल लेवल पर चयन होने पर प्रथम को 1 लाख और द्वितीय को 50 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। इसके लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं।

 

10 मई तक वेबसाइट

स्वच्छता मंत्रालय, मानव संसाधन विकास मंत्रालय और स्वच्छ भारत अभियान के आयोजक द्वारा स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप प्रोग्राम लॉन्च किया गया है। जिसके तहत बरेली के स्टूडेंट्स को स्वच्छ भारत मिशन की ट्रेनिंग देने के साथ ही बेहतर कार्य करने वाले स्टूडेंट को पुरस्कृत भी किया जाएगा। डीपीआरओ विनय सिंह ने बताया कि इंटर्नशिप का मकसद स्टूडेंट्स को स्वच्छता के प्रति अवेयर करना, जनजागरुकता और इस जनांदोलन को और तेजी से आगे बढ़ाना है।


यूं होंगे पुरस्कृत

जानकारी देते हुए बरेली में कार्यरत पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के जिला स्वच्छ भारत प्रेरक नजमी मलिक ने बताया कि यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स जो बेहतर कार्य करेंगे उनमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले स्टूडेंट्स को फ्0, ख्0 व क्0 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। स्टेट स्तर पर बेहतर कार्य करने में चयन होने पर भ्0, फ्0 व ख्0 हजार रुपए का पुरस्कार वहीं, नेशनल लेवल पर चयन होने पर प्रथम को क् लाख और द्वितीय को भ्0 हजार रुपए का पुरस्कार मिलेगा। इसके लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। क्0 मई तक वेबसाइट sbmi.mygov.in sbmi.mygov.in पर निशुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।


करने होंगे यह कार्य

- 100 घंटे एक गांव में करना होगा काम

- नुक्कड़ नाटक, कैंपेन, लोकगीत, आर्ट कॉम्पिटीशन, रैली या स्वच्छता पर लगा सकते हैं चौपाल

- कूड़ाघर का निर्माण गांव में कराना, कचरे का ट्रांसपोर्टेशन समेत ग्रामीणों को अवेयर क रना

- रास्तों की सफाई, ग्राम पंचायत के कार्य में सहयोग और आदर्श ग्राम बनाने की कार्ययोजना

 

कॉलेज में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए यह सुनहरा अवसर है। बरेली में स्वच्छता मिशन के पहरुआ बनकर गांव को सुधारने पर सरकार पुरस्कृत करेगी। साथ ही, संबंधित मंत्रालय से पुरस्कार और सर्टिफिकेट मिलेगा।

विनय सिंह, डीपीआरओ