स्वच्छता सर्वेक्षण में करीब 4 हजार शहर शाम‍िल
कानपुर। हाल ही में देश में स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 हुआ है। इसमें देश के करीब 4 हजार शहरों को शाम‍िल कि‍या गया है। इस सर्वेक्षण में मापदंड काफी कड़े रखे गए थे। ऐसे में इस सर्वेक्षण में टॉप थ्री में पहले नंबर पर इंदौर ने एक बार फिर बाजी मारी है। वहीं दूसरे नंबर पर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल का नाम शाम‍िल है। इस सूची में चंडीगढ़ को तीसरा स्‍थान हास‍िल हुआ है। खास बात तो यह है इंदौर और भोपाल बीते साल भी इस सूची में इसी रैक‍िंग पर रहे हैं। इससे साफ है क‍ि इन स्‍वच्‍छता को लेकर यहां की जनता काफी जागरुक हो चुकी है।


इंदौर और भोपाल पहले भी साब‍ित हो चुके साफ

देश में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 को लेकर केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप सिंह ने भी ट्वीट क‍िया है। उन्‍होंने अपने ट्वीट में खुशी जाहि‍र करते हुए इंदौर, भोपाल और चंडीगढ़ के नागर‍िकों को बधाई द‍िया है। इसके साथ ही उन्‍होंने यह भी ल‍िखा क‍ि इंदौर और भोपाल दोनों ही शहरों की जनता ने इस अभियान को जनआंदोलन में बदला। इसकी वजह से ये सफलता म‍िली है।


सीएम श‍िवराज स‍िंह चौहान ने ट्वीट से दी बधाई

वहीं इस सर्वेक्षण में मध्‍यप्रदेश के इन दो शहरों को म‍िली उपलब्‍ध‍ि पर मुख्‍यमंत्री श‍िवराज स‍िंह चौहान ने खुशी जाह‍िर करते हुए ट्वीट क‍िया है। सीएम श‍िवराज स‍िंह ने ट्वीट में दोनों ही महानगरों के लोगों को बधाई देते हुए इसे प्रदेश के लिए गर्व की बात कही। उन्‍होंने एक और ट्वीट में ल‍िखा है क‍ि हम आभारी हैं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के, जिनके संकल्पित आह्वान ने हमारे मध्यप्रदेश को स्वच्छता के मामले में नई पहचान दी। हमारी जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव आया। हमारे प्रदेश ने पूरे देश के लिए संकल्प से सिद्धि का प्रमाण पेश कर द‍िया है।

अब यूपी पुल‍िस 'त्रिनेत्र' से करेगी अपराधियों की पहचान, जानें कैसे करेगा ये काम

सरकारी बंगला बचाने के ल‍िए योगी से मिले मुलायम, बेटे अख‍िलेश ने दी पापा को ये सलाह

National News inextlive from India News Desk