vijay.sharma@inext.co.in

JAMSHEDPUR: लौहनगरी में स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर मानगो नगर निगम सफाई में लगा हुआ है. सर्वेक्षण के लिए जहां चौक चौराहों को साफ कर पुताई रंगाई की जा रही है वहीं गलियों में कूड़ा फैला पड़ा है. मानगो नगर निगम इलाके को 100 प्रतिशत डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन दिखाकर बस्तियों के अंदर से डस्टबिन हटा दिए हैं. इससे लोग सड़क पर ही कूड़ा फेंक रहे हैं. वहीं, इलाके में नालियों, पार्क, शौचालय और यूरिनल गंदे पड़े हैं, जो सर्वेक्षण में बट्टा लगा सकते हैं.

हिलव्यू कॉलोनी में कूड़े का अंबार

डिमना पटमदा रोड स्थित हिलव्यू कॉलोनी में कूड़े का अंबार लगा है. यहां पर पूरे दिन मवेशी घूमते रहते हैं. पास में रहने वाले राकेश कुमार ने बताया कि क्षेत्र के लोग यहीं पर कूड़ा डालते हैं, जिससे पूरे दिन जानवरों का जमघट लगा रहता है. उन्होंने कहा कि रास्ते पर निकलने पर गंदगी और सड़ांध का सामना करना पड़ता है. डिमना चौराहे पर बने यूरिनल कूड़े से पटे मिले.

ओवर कांफिडेंस काट सकता है अंक

पिछले स्वच्छता सर्वेक्षण में मानगो नगर निगम ने क्षेत्र में बाजीमार कर 30वां स्थान प्राप्त किया था, लेकिन इस वर्ष मानगो नगर निगम के कार्य जमीन पर दिखाई नहीं दे रहा है. स्वच्छता सर्वेक्षण की तारीख नजदीक आ रही है. मानगो नगर निगम द्वारा अभी तक गलियों और पार्क की सफाई नहीं की गई है. दोपहर में मानगो नगर निगम कार्यालय पर स्थित महात्मा गांधी पार्क में ही सफाई नहीं दिखी. इसके साथ ही आजाद बस्ती स्थित नेचर पार्क में भी हर जगह गंदगी मिली.

टूसू डाल सकता है रंग में भंग

स्वच्छता सर्वेक्षण के बीच में टूसू पर्व पड़ने की वजह से साफ-सफाई में बाधा आ सकती है. 13 जनवरी से 22 जनवरी तक सफाई कर्मचारी पर्व में व्यस्त रह सकते हैं. ऐसे में शहर की सफाई व्यवस्था प्रभावित हो सकती है. शहर के इलाके में डोर-टू-डोर कलेक्शन न हो पाने के चलते डस्टबिन रखा गया है, लेकिन नियमित सफाई नहीं होने से स्वच्छता सर्वेक्षण में रंग में भंग पड़ सकता है.

कहीं दर्जनों तो कहीं एक के लाले

मानगो नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के लिए बेतरतीब तरीके से यूनिरल और बायोटायलेट बना दिए थे. मानगो गोलचक्कर से एमजीएम मेडिकल कॉलेज तक लगभग दो दर्जन से ज्यादा यूनिरल, बायोटॉयलेट बना दिए गये हैं, जबकि मागनो आजाद बस्ती रोड, पारडीह चौक और नेशनल हाइवे में एक्का-दुक्का ही टॉयलेट बनाए गए हैं.

मानगो नगर निगम के सभी इलाकों में सफाई कार्य किया जाएगा. इसके लिए योजना बनाकर कार्य किया जाएगा. कई इलाकों में अभी भी डोर टू डोर कलेक्शन न होने से डस्टबिन रखना पड़ रहा है. शहर के जिन इलाकों में टॉयलेट नहीं है वहां पर जल्द ही टॉयलेट बनाए जाएंगे.

-राजेंद्र प्रसाद गुप्ता, कार्यपालक पदाधिकारी, मानगो नगर निगम