RANCHI: राजधानी में स्वाइन फ्लू की वजह से एक मरीज की मौत हो चुकी है। वहीं बर्ड फ्लू से कौए की मौत की पुष्टि के बाद राजधानी के लोग खौफ के साए में जी रहे हैं। लोगों को अब डर सता रहा है कि कहीं उन्हें भी ये बीमारियां अपनी चपेट में न ले लें। हालांकि मरीजों के मिलने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट अलर्ट हो गया है। वहीं सिटी के गवर्नमेंट से लेकर प्राइवेट हॉस्पिटल तक इससे निपटने को पूरी तरह से तैयार हैं।

रिम्स व सदर में आइसोलेशन वार्ड

बर्ड फ्लू और स्वाइन फ्लू को लेकर एक ओर जहां प्राइवेट हॉस्पिटल तैयार हैं। वहीं रिम्स के आइसोलेशन वार्ड में जरूरी दवाएं और संसाधन उपलब्ध करा दिए गए हैं। इसके अलावा सदर हॉस्पिटल में भी आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है, जहां पर सस्पेक्टेड मरीजों को रखकर इलाज किया जाएगा।

स्वाइन फ्लू के लक्षण

-तेज बुखार

-थकान महसूस होना

-सिर में तेज दर्द

-ठंड लगना

-नाक निरंतर बहना

-गले में खरास

-कफ

-सांस लेने में प्रॉब्लम

-भूख कम लगना

-मसल्स में दर्द

-पेट खराब होना

-उल्टी या दस्त होना

बर्ड फ्लू के लक्षण

-बुखार

-सर्दी-जुकाम रहना

-नाक बहना

-सिर में दर्द

-मसल्स में दर्द

-दस्त होना

-जी घबराना

-पेट के निचले हिस्से में दर्द

-सांस लेने में दिक्कत

-पेट संबंधी परेशानियां

वर्जन

फ्लू के किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर इग्नोर न करें, चूंकि अभी कहीं से भी मरीज इंफेक्टेड होकर आ सकतेहैं। अगर दवा से भी तत्काल कोई राहत न मिले तो डॉक्टर से मिलकर टेस्ट कराना बेहतर होगा। इसके अलावा बिना एडवाइज के कोई भी दवा न लें।

डॉ। बिंदे कुमार, मेडिसीन, रिम्स

स्वाइन फ्लू का एक पेशेंट मिला था, जिसकी मौत हो गई। इसके बाद किसी भी पेशेंट में न तो बर्ड फ्लू मिला है और न ही स्वाइन फ्लू। फिर भी हमलोग पूरी तरह से अलर्ट हैं। अगर कोई सस्पेक्टेड मिलता है तो अफेक्टेड एरिया में उसकी स्क्रीनिंग कराई जाएगी।

डॉ। विजय बिहारी प्रसाद, सिविल सर्जन, रांची