- महंत इंदिरेश अस्पताल में भर्ती 36 वर्षीय महिला की हुई स्वाइन फ्लू से मौत

देहरादून,

स्वाइन फ्लू से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या दहाई के आंकड़े तक पहुंच गयी। मंगलवार को महंत इंदिरेश अस्पताल में भर्ती 36 वर्षीय महिला की मौत के बाद स्वाइन फ्लू से अब तक मरने वालों की संख्या 10 हो चुकी है।

सोमवार को कराया था भर्ती

महिला को सोमवार को अस्पताल में भर्ती किया गया था। मरीज को पिछले 10 दिन से तेज बुखार, कफ व सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। सीएमओ डॉ। एसके गुप्ता ने बताया कि देहरादून निवासी महिला की स्वाइन फ्लू से मौत हुई है। वहीं, मैक्स अस्पताल में दो, दून अस्पताल में एक व महंत इंदिरेश अस्पताल में भर्ती दो मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। बताया कि अब तक 24 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से 10 की मौत हो गई। 9 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है, जबकि 5 को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है।

मोबाइल, पेन के इस्तेमाल में अहतियात

स्वाइन फ्लू का वायरस नाक के माध्यम से गले तक पहुंचता है। गले में संक्रमण के बाद यह रोग आगे बढ़ता है। अगर हम गुनगुने पानी में नमक मिलाकर गरारे करें तो इस रोग को शुरुआत में ही रोका जा सकता है। इससे गले में चिपके बैक्टीरिया व वायरस साफ हो जाते हैं। मोबाइल फोन, टेलीफोन, कलम, खिलौने जैसी चीजें भी स्वाइन फ्लू का कारण बन सकती हैं।