केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी हॉस्पिटल में वायरोलॉजी लैब बनाने की मंजूरी

देहरादून,

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में जल्द ही स्वाइन फ्लू की जांच शुरू हो जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हॉस्पिटल में वायरोलॉजी लैब स्थापित करने को मंजूरी दे दी है। स्वास्थ्य सचिव नितेश झा के निर्देश पर अस्पताल प्रशासन ने भी इसकी तैयारी शुरू कर दी है। दावा किया जा रहा है कि एक माह के भीतर मशीनें, अन्य उपकरण खरीद लिए जाएंगे।

एक माह में शुरू होगी जांच

लास्ट ईयर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक टीम ने दून में वायरोलॉजी लैब बनाने के लिए विभिन्न स्वास्थ्य इकाइयों का निरीक्षण किया था। यह प्रदेश केकिसी सरकारी अस्पताल या मेडिकल कॉलेज में स्थापित होने वाली अपनी तरह की पहली लैब होगी। इस कदम से उत्तराखंड इन्फ्लूएंजा सर्विलांस लैबोरेटरी नेटवर्क (आईएसएलएन) का भी हिस्सा बन जाएगा। कॉलेज के पि्रंसिपल प्राचार्य डॉ। आशुतोष सयाना ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने अस्पताल को वायरोलॉजी लैब के लिए उपयुक्त पाया है। स्वास्थ्य सचिव के निर्देश पर माइक्रोबायोलॉजी विभाग को लैब स्थापित करने के लिए मशीनें, उपकरणों के लिए प्रस्ताव देने को कहा है।

अब तक स्वाइन फ्लू के 267 पेशेंट

स्वाइन फ्लू का वायरस लगातार कहर बरपा रहा है। थर्सडे को विभिन्न हॉस्पिटल्स में भर्ती 11 पेशेंट्स में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। अब तक राजधानी के हॉस्पिटल्स में 267 पेशेंट्स में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। स्वाइन फ्लू से दून के अस्पतालों में 29 मरीजों की मौत हो चुकी है।