- दोनों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गये थे लैब

-रिपोर्ट आने के बाद ही स्वाइन फ्लू से मौत की पुष्टि होगी

DEHRADUN : देहरादून के अस्पतालों में स्वाइन फ्लू जैसे लक्षणों वाले दो लोगों की मौत हुई है। अस्पताल में भर्ती होने के बाद दोनों के सैम्पल जांच के लिए भेजे गये थे। जांच रिपोर्ट आने से पहले ही दोनों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि दोनों की मौत स्वाइन फ्लू से हुई है या नहीं इसकी पुष्टि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही हो पायेगी। इस बीच जिले में ख्ख् लोगों को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हो चुकी है, जबकि दो मृतकों सहित क्0 मरीजों की अब तक रिपोर्ट नहीं आ पाई है।

दोनों जौलीग्रांट में थे भर्ती

स्वाइन फ्लू जैसे लक्षणों वाले जिन दो मरीजों की मौत हुई है, वे दोनों हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट में भर्ती थे। सहारनपुर यूपी निवासी ब्0 वर्षीय मो। आलम को क्7 जुलाई को अस्पताल में भर्ती किया गया था। स्वाइन फ्लू की संभावना के चलते ख्0 जुलाई को उसका सैम्पल जांच के लिए भेजा गया था, लेकिन जांच रिपोर्ट आने से पहले ही उसकी मौत हो गई। इसके अलावा मायाकुंड हरिद्वार निवासी ख्7 वर्षीय सुन्नी शर्मा नामक व्यक्ति को क्9 जुलाई को जौलीग्रांट में भर्ती कराया गया था। शुक्रवार को उसका सैम्पल जांच के लिए भेजा गया था, लेकिन सोमवार रात को उसकी मौत हो गई।

रिपोर्ट के इंतजार में स्वास्थ्य विभाग

स्वास्थ्य विभाग ने फिलहाल इन दोनों मौतों को स्वाइन फ्लू के कारण हुई मौत नहीं माना है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर दोनों को स्वाइन फ्लू से हुई मौत माना जाएगा।

संदिग्ध मरीजों में चीनी महिला भी

दून के अस्पतालों में अब तक दिन जो 7म् स्वाइन फ्लू संभावित मरीज भर्ती किये गये हैं, उनमें एक चीनी महिला भी शामिल है। फ्ख् वर्षीय बेबे वांग नामक उक्त महिला मूल रूप से चीन के वान होन लू चेन की रहने वाली है और फिलहाल ओल्ड राजपुर रोड स्थित नींबूवाला में रह रही है। बीते क्म् जुलाई को पहली बार उक्त महिला बुखार आने के कारण मैक्स अस्पताल की ओपीडी में आई थी। शुक्रवार को वह फिर अस्पताल पहुंची। इस बार उसमें स्वाइन फ्लू जैसे लक्षण देखे गये। महिला का सैम्पल जांच के लिए भेज दिया गया है।

अब तक की स्थिति

सैंपल जांच पॉजिटिव रिपोर्ट प्रतीक्षित मौत

7म् ख्ख् क्0 म्