बरेली जिले में एच1एन1 के शिकार 41 में से 30 मरीज हुए ठीक

सीएमओ की रिपोर्ट में खुलासा, 4 की मौत, 7 की हालत में सुधार

BAREILLY:

देश भर में हजारों लोगों को मौत के शिंकजे में धकेलने वाली बीमारी स्वाइन फ्लू ने भले ही लखनऊ से लेकर दिल्ली में कहर बरपा रखा हो, लेकिन बरेली में यह लड़खड़ाने लगी है। पिछले ख् महीनों के दौरान बरेली जिले में इस जानलेवा बीमारी ने ब्क् लोगों को अपनी चपेट में लिया था। जिसमे से फ्0 मरीज इलाज के बाद पूरी तरह हेल्दी होकर हॉस्पिटल से अपने घरों को लौट गए हैं। यह खुलासा स्वाइन फ्लू पर सीएमओ ऑफिस की रिपोर्ट से हुआ है। इस तरह इस बीमारी की चपेट में आए मरीजों में से 7भ् फीसदी ने एचक्एनक् वायरस को पूरी तरह मात दे दी है।

7 मरीज की हालत में सुधार

इंटीग्रेटेड डिजीज सर्विलांस प्रोजेक्ट, आईडीएसपी की ओर से मंडे को यह रिपोर्ट जारी की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक बरेली जिले के इन ब्क् मरीजों में से 7 का अब भी इलाज चल रहा है और डॉक्टर्स की निगरानी में उनकी हालत में सुधार बताया जा रहा है। वहीं सरकारी आंकड़ों में ब्क् में से ब् मरीजों की मौत इस बीमारी के चलते दिखाई गई है। हालंाकि बरेली में स्वाइन फ्लू से हुई मौतों का आंकड़ा 8 के ऊपर है। जिनमें आस पास के जिलों से बरेली में इलाज के लिए आए मरीजों की मौत का रिकार्ड भी है।

8 सैंपल भेजे गए जांच को

स्वाइन फ्लू को हराकर मौत के मुंह से निकले बरेली के मरीजों की कामयाबी इस बीमारी की दहशत को कम करने में बेहद कारगर होगी। हालांकि सस्पेक्टेड स्वाइन फ्लू मरीजों का सैंपल जांच के लिए भिजवाने की कवायद अब भी जारी है। ट्यूजडे को भी बरेली से 8 सस्पेक्टेड मरीजों के सैंपल एचक्एनक् वायरस की पुष्टि के लिए लखनऊ पीजीआई भेजे गए। इनमें से डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल से 7 सैंपल व निजी हॉस्पिटल से क् सैंपल भेजा गया है। इस तरह से पिछले दो महीने में बरेली से लखनऊ भेजे गए सैंपल का आंकड़ा क्7भ् पर पहुंच गया है। वहीं रैपिड रिस्पांस टीम की ओर से 789 मरीजों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।