- सीबीएसई स्कूलों में पहली से 12वीं कक्षा का बदलेगा सिलेबस

- मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि नोटबंदी को भी शामिल करने की योजना

- सीबीएसई की टीम रिव्यू में जुटी

आई एक्सक्लूसिव

स्वाति भाटिया

मेरठ- सीबीएसई पहली बार देश के सभी पब्लिक स्कूलों में 12वीं का कोर्स बदलेगी। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के तहत एनसीईआरटी की टीम विषयों के रिव्यू में जुटी है। इस टीम को एक साल में रिव्यू रिपोर्ट देनी है। दरअसल, नया पाठ्यक्रम मार्केट डिमांड व स्किल डेवलेपमेंट के आधार पर तैयार किया जाएगा।

रोजगार परक हो शिक्षा

सीबीएसई ने ये बदलाव इसलिए किया है ताकि स्टूडेंट्स को किताबी ज्ञान के साथ रोजगार भी मिल सके। खास बात यह है कि पाठ्यक्रम में नोटबंदी, जीएसटी के साथ जीडीपी ग्रोथ आदि को भी शामिल किया जाएगा। ताकि स्टूडेट्स बिजनेस के फंडे को भी समझ सकें। एनसीईआरटी ने इसके लिए बाकायदा टीम गठित कर दी हैं। इसके साथ ही देशभर के सभी राज्यों के सचिव को पत्र लिखकर उनसे राय भी मांगी जा रही है। इस संबंध में 24 अप्रैल को एक बैठक होगी।

पहली बार हो रहा है बदलाव

सूत्रों का कहना है कि पहली से लेकर 12 कक्षा तक सभी विषयों में एक साथ बदलाव पहली बार होने जा रहा है। 10 साल पहले पाठ्यक्रम में जो बदलाव हुआ था, उसका स्तर छोटा था। उसमें महज कुछ नए विषयों को शामिल किया गया था। विशेषज्ञ की टीम पाठ्यक्रम में से उन विषयों को हटा देगी, जिसकी जरूरत नहीं है। ऐसे विषय शामिल करने पर सहमति बनी है, जिनसे छात्र को सिर्फ पास होने तक ही नहीं, बल्कि आगे रोजगार से जुड़ने में भी मदद मिल सके।

पहले भी हुआ था बदलाव

गौरतलब है कि इससे पहले एनसीईआरटी ने करीब 10 साल पहले पाठ्यक्रम में बदलाव किया था। हालांकि पाठ्यक्रम में किसी विषय या पाठ में कोई आपत्तिजनक सामग्री शामिल होने पर शिकायतों के आधार पर उसमें बदलाव किया जाता रहा है।

इन सब्जेक्ट में होंगे अधिक बदलाव

राजनीति शास्त्र, इकोनॉमिक्स, , सांइस और गणित में सबसे अधिक बदलाव देखने को मिलेंगे। क्योंकि राजनीति शास्त्र में देश समेत दुनिया के राजनैतिक बदलाव को शामिल किया जाएगा। जबकि अर्थशास्त्र में छात्र कालेधन पर अंकुश लगाने के लिए मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि नोटबंदी को भी शामिल करने की योजना है। जीएसटी बिल पास होने के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था पर प्रभाव की बात भी शामिल होगी।

क्या कहते है एक्सपर्ट

स्टूडेंट्स को अगर इस तरह के टॉपिक्स की बेसिक नॉलेज मिलेगी तो इससे उनको रोजगार में फायदा होगा।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

इससे स्टूडेंटस को रोजगार के अवसर मिलेंगे और बिजनेस के गुण भी स्टूडेंट्स में आएंगे।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव

सीबीएसई का प्रयास रहता है अपने स्टूडेंट्स को हरदम अपडेट रखना। ये भी एक बेहतर प्रयास है, इससे स्टूडेंट्स को सहायता मिलेगी।

डॉ। मृणालिनी अनंत, प्रिंसिपल, एमपीजीएस

करियर में स्टूडेंट्स को इस प्रयास से मदद मिलेगी। इसके साथ ही रोजगार के अवसर भी मिलेंगे ये बहुत अच्छा है।

कपिल सूद, प्रिंसिपल, जीटीबी