अब वार्ड में कंप्यूटर पर ही दवा, रिपोर्ट देख सकेंगे डॉक्टर

बीआरडी बनेगा ई मेडिकल कॉलेज

एम्स की तर्ज पर होगा सिस्टम

GORAKHPUR: अब एम्स व पीजीआई की तर्ज पर बीआरडी मेडिकल कॉलेज ऑनलाइन होने जा रहा है। इसके तहत मरीजों को सभी जानकारी ई मेडिकल के जरिए मिलेगी। इसके लिए हॉस्पिटल में इंफार्मेशन सिस्टम विकसित किया जा रहा है। वहीं, पर्ची, बीएचटी आदि की समस्याओं से निजात मिलेगी। इतना ही नहीं किस वार्ड में मरीजों का इलाज चल रहा और कौन सी दवाएं दी गई है यह सब डॉक्टर कंप्यूटर पर ही देख सकेंगे। हालांकि इस पर करीब दस करोड़ रुपए खर्च होने है। शासन से प्रपोजल मांगने के बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है।

मेडिकल कॉलेज में इस योजना के तहत तीन प्रशासनिक भवन, नेहरु अस्पताल व टीबी अस्पताल को कंप्यूटर से जोड़ा जाएगा। हालांकि मरीजों की पूरी चिकित्सकीय व्यवस्था पेपर लेस हो जाएगी। अभी पुरानी व्यवस्था के तहत ही मरीजों को पर्ची काउंटर से पर्ची लेने पड़ती है। साथ ही यूजर चार्ज भी कटवाना पड़ता है। इसके बाद संबंधित डॉक्टर को ओपीडी में दिखाने जाना पड़ता है। यहां पर डॉक्टर पर्ची पर दवाएं व जांच लिखते हैं। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद मरीज को दोबारा डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ओपीडी के चक्कर लगाने पड़ते हैं। वहीं, दूसरी तरफ गंभीर मरीज को भर्ती कर बीएचटी बेड हेड टिकट तैयार किया जाता है। इसी पर्ची पर मरीज की दवाएं व जाचं रिपोर्ट आदि का रिकार्ड अंकित होता है।

खत्म हो जाएगी व्यवस्था

अब यह पूरी व्यवस्था खत्म हो जाएगी। पंजीकरण काउंटर पर पंजीकरण कराने वाले मरीज को उसका कोड नंबर दिया जाएगा। ओपीडी में जाकर कोड बताने पर संबंधित डॉक्टर के कंप्यूटर स्क्रीन पर मरीज की पर्ची खुल जाएगी। कंप्यूटर पर ही मरीज को दवा व जांच लिखी जाएगी। ब्लड जांच, एक्स-रे, एमआरआई आदि के लिए तीमारदार को एक ही यूजर चार्जेज काउंटर पर जाकर पैसा जमा करना होता है। इसके लिए मरीज को कोड बताकर पैसा जमा करना होगा।

वार्ड में भर्ती मरीजों की चल रही दवाएं जांच रिपोर्ट आदि की जानकारी भी डॉक्टर्स को वार्ड में लगे कम्प्यूटर पर ही मिल जाएगी। डॉक्टर मरीज को दवा लिखने के साथ परामर्श भी देंगे। इसके लिए शासन ने बीआरडी मेडिकल कॉलेज से प्रस्ताव मांगा है।

वर्जन

शासन को इसके लिए प्रपोजल भेज दिया गया है। बजट मिलते ही प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

डॉ. राजीव मिश्रा, प्रिंसिपल बीआरडी मेडिकल कॉलेज