-आयकर रिटर्न भी लेंगे और आरक्षण भी देंगे यह कैसे चलेगा : तेजस्वी

-न ही कोई सर्वे हुआ और न ही आयोग का गठन, दे दिया आरक्षण

PATNA: नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने गुरुवार को ट्वीटर चौपाल लगाया। अपने आवास में तेजस्वी ने इस आयोजन के लिए दो खाट लगवाई थी और एक रेडियो जॉकी ने ट्वीटर पर आए सवालों को उनसे पूछा। कुछ सवाल इस चौपाल में आए युवाओं ने भी सीधे-सीधे पूछे। लालटेन से सजे चौपाल में तेजस्वी ने सवर्ण आरक्षण के संबंध में आए एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि सवर्ण आरक्षण को वह अमीर सवर्णो का आरक्षण मानते हैं। गरीब सवर्णो के साथ उनका दल है। सवर्णो के लिए जो दस प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है उसकी सीमा आठ लाख तक वार्षिक आय की है। यानी महीने में 65 हजार रुपए तक कमाने वाला व्यक्ति भी गरीब है और उसे आरक्षण चाहिए। यानी आयकर रिटर्न भी लेंगे और आरक्षण भी देंगे। यह कैसे चलेगा? जिसके पास पांच एकड़ जमीन है वह गरीब है क्या?

तेजस्वी ने कहा कि आर्थिक आधार पर आरक्षण का क्या मतलब है? यह संविधान के साथ छेड़छाड़ है। दरअसल सवर्ण समाज के युवा केंद्र की सरकार से नाराज चल रहे थे। यह व्यवस्था उन नाराज युवाओं के गुस्से को शांत करने के लिए की गई है। आरक्षण के लिए न कोई सर्वे आया और न किसी आयोग का गठन कर अध्ययन कराया गया। जातिगत जनगणना की रिपोर्ट जारी कर देते तो पूरी स्थिति सामने आ जाती।

तेजस्वी ने किसानों से जुड़े एक सवाल पर कहा कि उनकी सरकार अगर आई तो वह किसानों की आमदनी दोगुनी करने को ले काम तो करेंगे ही साथ ही साथ कर्ज माफी पर भी विचार करेंगे। बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के सवाल को अपने हाथ में लेंगे। जिन लोगों ने इस लड़ाई को शुरू किया था वे लोग इसे अब भूल गए हैं।