-व‌र्ल्ड हेरिटेज डे पर एएसआइ द्वारा आगरा किला में लगाई जाएगी प्रदर्शनी

-18 को आगरा में मतदान होने से टूर ऑपरेटरों से की जा रही है पूछताछ

आगरा. 18 अप्रैल को व‌र्ल्ड हेरिटेज डे पर ताजमहल समेत सभी स्मारक फ्री रहेंगे. देसी-विदेशी सैलानियों को स्मारकों में निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा. आगरा में 18 अप्रैल को मतदान भी होना है, जिसके चलते टूर ऑपरेटरों से स्मारकों के खुलने या बंद होने के बारे में भी जानकारी विदेशी एजेंट्स कर रहे हैं.

प्रतिवर्ष मनाया जाता है

इंटरनेशनल काउंसिल ऑन मॉन्यूमेंट्स एंड साइट्स द्वारा 18 अप्रैल, 1982 को स्मारकों व स्थलों के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस (व‌र्ल्ड हेरिटेज डे) मनाने का प्रस्ताव रखा गया था. इसे वर्ष 1983 में यूनेस्को की महासभा द्वारा अनुमोदित किया गया. तब से प्रतिवर्ष 18 अप्रैल को व‌र्ल्ड हेरिटेज डे मनाया जाता है. आगरा में तीन व‌र्ल्ड हेरिटेज साइट्स ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी हैं. इस बार भी 18 अप्रैल को व‌र्ल्ड हेरिटेज डे पर सभी स्मारक फ्री रहेंगे. हर वर्ष पर्यटकों को जागरूक करने के लिए एएसआई द्वारा कार्यक्रम किए जाते रहे हैं. इस बार भी आगरा किला में फोटो प्रदर्शनी लगाने का कार्यक्रम है, लेकिन इस बार 18 अप्रैल को आगरा में मतदान होना है. एएसआई कर्मियों की चुनाव ड्यूटी लगी हुई हैं, जिससे फोटो प्रदर्शनी का आयोजन मुश्किलों में फंस सकता है. उधर मतदान के चलते टूर ऑपरेटरों से पूछताछ की जा रही है कि स्मारक 18 अप्रैल को खुलेंगे या बंद रहेंगे.

----

18 अप्रैल को सभी स्मारकों पर प्रवेश शुल्क लागू नहीं होगा. आगरा किला में फोटो प्रदर्शनी लगाई जाएगी. पर्यटकों को धरोहर के संरक्षण का महत्व बताकर उन्हें जागरूक किया जाएगा.

-वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद