- जिलों की कानून व्यवस्था को सुचारू रुप से संचालित न किए जाने को लेकर कमिश्नर हुए खफा, ऑफिसर्स की लगाई क्लास

VARANASI : जिले में लचर कानून व्यवस्था को दुरुस्त न करने को लेकर कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव खफा हैं। कमिश्नर बुधवार को अपने ऑफिस सभागार में मंडल के जनपदों की कानून-व्यवस्था एवं राजस्व कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने जौनपुर और वाराणसी में अपराधियों के विरुद्ध हो रही कार्रवाई पर असंतोष जताते हुए नाराजगी जताई और इसे जल्द से जल्द सुधारने के आदेश दिए। स्पेशली गुण्डा एक्ट में निरूद्ध मामलों में धीमी कार्रवाई पर उन्होंने बनारस सहित जौनपुर और गाजीपुर के अफसरों को आड़े हाथ लिया और गुण्डा एक्ट में निरूद्ध लोगों के खिलाफ ठोस कार्रवाई के लिए ऑर्डर किया।

तोड़ो क्रिमिनल्स की कमर

मीटिंग के दौरान कमिश्नर को पता चला कि वाराणसी में ब्म्क्, जौनपुर में ख्ब्फ् तथा गाजीपुर में 9फ्ख् गुण्डा एक्ट के मामले विभिन्न कोर्ट में लम्बित हैं। उन्होंने इस बारे में डीएम, मजिस्ट्रेट और एसएसपी सहित अन्य अफसरों की टीम बनाकर सुनवाई में तेजी लाने के लिए कहा। पेशी पर जाने वाले कैदियों पर हमले की घटनाओं पर उन्होंने कहा कि जल्द ही डिस्ट्रिक्ट जजेज को अनुरोध पत्र भेजा जाएगा कि वो संगीन मामलों के बंदियों की सुनवाई वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये कराने की व्यवस्था करें। जजेज से गैंगस्टर एक्ट के मामलों में वांटेड क्रिमिनल्स का ट्रायल व अन्य मामलों की सुनवाई एक ही कोर्ट में किए जाने के लिए भी रिक्वेस्ट की जाएगी।

कम्प्यूटराइजेशन के लिए वॉर्निग

मीटिंग में कमिश्नर ने क्राइम केसेज को पूरी तरह कम्प्यूटराइज्ड करने के लिए कड़ा आदेश दिया। ये भी कहा कि पहले भी इसके लिए निर्देश हो चुका है। इस मामले में जल्द ही ठोस कदम नहीं उठाया गया तो जिम्मेदार अफसर के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने महिला उत्पीड़न और रेप केसेस जैसे मामलों बिलकुल भी ढिलाई न करने और दोषियों के खिलाफ रासुका में कार्रवाई करने पर विशेष जोर दिया। बनारस में तीन अपराधियों की 7 लाख 8भ् हजार रुपये मूल्य कीसम्पत्ति जब्त किए जाने की रिपोर्ट पर कमिश्नर ने कहा कि ऐसे मामलों में कैल्कुलेशन के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से सहयोग लिया जाए। इस दौरान मीटिंग में डीआईजी एसके भगत के अलावा डीएम प्रांजल यादव, एसएसपी जोगेन्द्र कुमार अन्य जिलों में एसपी आदि मौजूद रहे।